Weight Loss: वजन घटाने के दौरान बार-बार वजन की जाँच? तो पहले ये बातें जान लें

0

कोरोना के समय में ज्यादातर लोग घर के सारे काम घर बैठे कर रहे थे। इससे कई लोगों में मोटापे की समस्या में भारी वृद्धि हुई है। हालांकि, यह बीमारी आनुवांशिक भी है, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक गुजरती है। लेकिन मुख्य रूप से यह समस्या आपके गलत खानपान के कारण होती है। खराब जीवनशैली और अनुचित खान-पान के कारण वजन बढ़ सकता है।

वजन बढ़ने के बाद, लोग इसे खोने के बारे में सोच रहे हैं और इसे करने के लिए नए तरीके अपना रहे हैं। कई लोग कई तरह की दवाएँ लेते हैं जो बाजार में उपलब्ध हैं, इस प्रकार शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, अधिकांश लोग इन दवाओं को लेने के बाद भी अपना वजन कम नहीं करते हैं।Weight Loss: घर पर बैठकर ही महिला ने घटाया 11 Kg वजन, खुद ही बनाया अपना  डाइट चार्ट - nivedita-balyan-lost-11-kilos-in-just-5-months-know-how - Nari  Punjab Kesari

कैलोरी जलाने के लिए महत्वपूर्ण

विशेषज्ञों के अनुसार, वजन कम करने के लिए नियमित रूप से कैलोरी की संख्या की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से, हम जितनी अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी हमें जलानी चाहिए। हर दिन व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है।

कई लोग हैं जो अपना वजन कम करने के लिए हर दिन अपना वजन मापते हैं। हालांकि, यह आपको वजन कम करने में मदद नहीं करता है, इसके बजाय आप अधिक से अधिक तनावग्रस्त हो जाते हैं। इसके लिए आपको यह जानना होगा कि सप्ताह में कितनी बार आपको अपना वजन करना चाहिए।तुलसी के पत्ते से वजन घटाएं, ना डाइटिंग, ना जिम | AYURVEDA for WEIGHT LOSS

आइए जानें इन खास नियमों के बारे में:

वजन कम करने के लिए, अपने आप को तौलना बेहतर है। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको सप्ताह में कितनी बार खुद को तौलना चाहिए। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हर दिन अपना वजन करते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार अपना वजन मापते हैं। अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए आप हर दिन अपना वजन माप रहे हैं, तो इसे जल्द सुधारने की जरूरत है।

विशेषज्ञों के अनुसार, दैनिक वजन माप किसी भी तरह से सही नहीं है। वजन में उतार-चढ़ाव आहार और व्यायाम में अंतर के कारण होता है। एक ही समय में, अत्यधिक सोच और अनियमित खान-पान वजन माप में असंतुलन पैदा करते हैं। इससे बचने के लिए सप्ताह में एक बार खुद को तौलना उचित है। डॉक्टर भी सप्ताह में एक बार वजन मापने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, वजन को नियंत्रित करने के लिए, अपने आहार और व्यायाम को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here