Weight Lose: सर्वेक्षण में वजन घटाने के लिए अत्यधिक प्रभावी स्व-निगरानी डिजिटल उपकरण होने का दावा किया गया

0

आजकल कई लोगों को अधिक वजन होने की समस्या है। किसी ने आहार विशेषज्ञों की सलाह ली। कोई नियमित व्यायाम करता है। कुछ कई स्मार्ट बैंड, ट्रैकर और डिजिटल टूल का उपयोग करते हैं। ताकि आपको हर समय अपने वजन के बारे में पता रहे। सबसे बड़ी बात यह है कि आप विभिन्न उपकरणों की मदद से वजन बढ़ने और नुकसान के मुद्दे पर नजर रख सकते हैं। और उस स्रोत से, मोटापा जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में हाल ही में जानकारी का एक नया टुकड़ा उभरा। शोधकर्ताओं का दावा है कि स्व-निगरानी डिजिटल उपकरण वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनके अनुसार, 64% मामलों में, डिजिटल स्व-निगरानी का मुद्दा वजन घटाने से निकटता से जुड़ा हुआ है।
संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता मिशेल एल पटेल के अनुसार, वजन की निगरानी के लिए डिजिटल वजन की निगरानी सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। इसके पीछे पर्याप्त कारण हैं। ऐसे में डिजिटल टूल्स को आसानी से इधर-उधर किया जा सकता है। यह आपको आवश्यकतानुसार किसी भी समय अपने वजन की निगरानी करने की अनुमति देता है। इसके लिए कोई अतिरिक्त परेशानी नहीं है।

अध्ययन को पूरा करने के लिए, अध्ययन कई वयस्कों के मामले के अध्ययन के साथ शुरू हुआ जो अधिक वजन वाले या मोटे थे। इस मामले में, डिजिटल उपकरण या प्रौद्योगिकी के प्रकार जो उन्होंने अपने दम पर वजन की गति की निगरानी के लिए उपयोग किए हैं, की भी जांच की जाती है। वजन कम करने के लिए स्व-निगरानी में कितना समय लगा, इस पर भी गौर किया गया है। इस मामले में, छह केस अध्ययन 12 सप्ताह या उससे अधिक समय तक देखे गए हैं। कई मामलों में, छह महीने या उससे अधिक समय तक देखा गया है।

डिजिटल स्व-निगरानी के विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए, 8 केस स्टडीज़ को विस्तार से देखा गया। इनमें से 72 प्रतिशत में वजन की गति निर्धारित करने की प्रवृत्ति होती है। इसके अलावा, 71 और 82 प्रतिशत मामलों में, आहार सेवन (आहार सेवन) यानी खाने और पीने और शारीरिक गतिविधि यानी शारीरिक व्यायाम का अवलोकन किया जा सकता है।

कुल मिलाकर, डिजिटल आत्म-निगरानी का सर्वेक्षण किए गए 64% मामलों में सीधे वजन घटाने से संबंधित है। उनके अनुसार, तीन प्रकार की परिस्थितियां हैं, चाहे वह आहार का सेवन, शारीरिक गतिविधि या शरीर का वजन हो, प्रत्येक मामले में स्व-निगरानी का मुद्दा मौजूद है। हालांकि, अध्ययन का दावा है कि व्यक्तियों, विशेष रूप से वजन घटाने की गतिविधियां अलग हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here