Weight Lose: लगातार थकान के बाद वजन कम होगा

0

माँ बनने के दो महीने बाद गर्भावस्था और गर्भधारण में बड़ा अंतर है। गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना सभी माताओं के लिए सामान्य है। लेकिन दो महीनों में, अनुष्का ने अपना वजन कम करने के लिए एक जादू का उपयोग किया, जो कि आम लोगों की तलाश है।

लेकिन सच यह है कि इसके पीछे कोई जादू नहीं है। बहुत कुछ चयापचय, जीवन शैली, आनुवंशिक मेकअप की दर पर निर्भर करता है। नियमित व्यायाम और शरीर को जरूरत से कम कैलोरी देने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। प्रति माह 2-3 किलो वजन कम करना वैज्ञानिक है बेशक, अगर यह दुनिया का अंत नहीं है, तो ऐसा सोचने का कोई कारण नहीं है।

वजन कम करने के 3 तरीके चुनें
1) व्यायाम करें।

२) खाने की आदत।

3) तनाव से बचें।

1) व्यायाम करें

क्रिकेटर ऋषभ पंथ ने हाल ही में 8 किलो वजन कम किया है। वह जिस तरह का व्यायाम कर रहा है, क्या वह आपके लिए काम करेगा? बिलकुल नहीं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने लिए सही व्यायाम चुनना, उस व्यायाम को एक निश्चित समय के लिए करना, सही तरीके से करना।

व्यायाम उन्मूलन: 10 प्रतिशत लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। उन्हें पता है कि क्या करना है। 90 प्रतिशत लोग बिना भाग-दौड़ के जीवन जीते हैं। कई मामलों में वे वजन हासिल करते हैं। उनमें से कई दुबले होने के अलावा कुछ नहीं जानते हैं। उन्हें यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि डंबल या इस तरह के भारी वजन के साथ व्यायाम सबसे प्रभावी है। जब पुरुष और महिला इस तरह से व्यायाम करते हैं, तो उनकी मांसपेशियों के तंतुओं की चौड़ाई बढ़ जाती है। शरीर की चयापचय हड्डियों को बढ़ाता है। शरीर बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करता है।

वजन के साथ कुछ अभ्यास

डंबल स्क्वाट

डंबल सेट

पुश अप

डम्बल रोइंग

कार्डियो (चलना, टहलना या दौड़ना)

2: 1 के अनुपात में जोड़े में चलने और धीरे-धीरे चलने का अभ्यास करें। जंपिंग जैक को 20-25 मिनट तक घुटने पर बैंड लगाकर किया जाना चाहिए।

२) खाने की आदत

करीना कपूर ने ‘टोसन’ फिल्म के लिए ‘साइज जीरो’ का जादू चलाया। वह तब दिन में 6 बार खाना खाते थे। अधिक वजन वाले लोग दिन में 3 बार खाते हैं। थोड़ा अधिक खेलने से अक्सर चयापचय की दर बढ़ जाती है। वसा या वसा को छोड़कर केवल प्रोटीन खाएं। शुगर्स को पूरी तरह से त्याग नहीं किया जाना चाहिए। कुछ लोगों को इससे समस्या होती है।

मुझे आपको खाने के प्रकार का अंदाजा है।

सुबह जल्दी अखरोट की तरह सूखे फल। नाश्ते में अंडे की सफेदी, जई, एक केला। आधा सेब सुबह के बीच में। दोपहर के समय थोड़े से चावल या 2 रोटियां, हल्का चिकन शोरबा, करी और खट्टा दही। दोपहर में, शलजम और भिगोए हुए चने। शाम को एक कप चाय। रात में करी या चिकन और सलाद के साथ 2 रोटियां।

3) तनाव से कैसे बचें?

तनाव होने पर तनाव वाले हार्मोन अधिक कोर्टिसोल छोड़ते हैं। भोजन को तोड़ने की प्रक्रिया में बाधा आती है। वजन कम नहीं करना चाहते हैं।

इसे दूर करने के लिए आप ईयरफोन लगाकर व्यायाम कर सकते हैं। धूप में खुले में व्यायाम करें। आप फ्लैट के बरामदे पर, छत पर व्यायाम कर सकते हैं। यह मूड हार्मोन के स्तर को बढ़ाएगा जिसे सेरोटोनिन कहा जाता है। भारी भोजन करने के 2 घंटे बाद टहलें। चलते समय गहरी सांस लें और चलने दें। सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here