गर्मी में बालों को रखना चाहते हैं सिल्की और स्मूथ तो अपनाएं यह बहुत ही आसान से घरेलू नुस्खे

गर्मी में बाल धूल ,धूप और प्रदूषण  के कारण अक्सर खराब हो जाते हैं सबसे ज्यादा पसीने के कारण इन में रूखा पन और बेजान होने की परेशानी आ जाती है

0
156

जयपुर । गर्मी में बाल धूल ,धूप और प्रदूषण  के कारण अक्सर खराब हो जाते हैं सबसे ज्यादा पसीने के कारण इन में रूखा पन और बेजान होने की परेशानी आ जाती है , गर्मियों में बालों को लेकर परेशानी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है ज्सिके कारण उनका टूटना और झड़ना शुरू हो जाता है । ऐसे में एक परेशानी और हो जाती है जिसके  कारण बाल और भी ज्यादा टूटते हैं वह है बालों के उलझ जाने की । जीतने ज्यादा बाल रूखे होंगे उतने ही उलझ जाएँगे  जिसके कारण वह और भी ज्यादा टूटने लगते हैं ।

 

बालों को टूटने से बचाने के लिए और उनको खूबसूरत और सिल्की बना कर रखने के लिए आप बहुत तरह के केमिकल युक्त शेम्पू  और कंडीशनर का उपयोग करते हैं जो की स्किन और बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाते है और बालों को खराब कर देते हैं । आज हम आपको बहुत ही आसान से घरेलू उपायों के जरिये अपने बालों की देखभाल करने उयर उनकी खूबसूरती को लौटने का तरीका बताने जा रहे हैं । आइये जानते हैं कैसे आप घर पर ही खूबसूरत से बाल पा सकते हैं ।

बालों को सिल्की बनाने के लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से रस यानि जेल निकालकर एक बाउल में डाल लें। अब इस जेल को तब तक ब्लैंड करें जब तक यह स्मूथ न हो जाए। अब इस जेल में दो चम्मच पानी डालकर मिलाएं। इसके बाद हथेली में थोड़ा-थोड़ा एलोवीरा लेकर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। एलोवेरा जेल को 10 से 15 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दें और फिर 15 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ये प्रकिया हफ्ते में कम से कम आपको तीन बार करनी होगी। इसके बाद आपके बाल सिल्की हो जाएंगे।

शहद की मदद से बालों को सिल्की बनाने के लिए आपको एक बाउल में दो से तीन चम्मच शहद लेना होगा। अब थोड़ा-थोड़ा शहद लेकर बालों पर लगाएं। इसके बाद शहद को कम से कम 30 मिनट तक अपने बालों पर लगाएं रखें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। इस प्रकिया को हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here