बांग्लादेशी विदेश मंत्री से Wang Yi की फोन पर बात

0

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 22 अक्तूबर को बांग्लादेशी विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमिन के साथ फोन पर बातचीत की। वांग यी ने कहा कि इस वर्ष चीन-बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंध स्थापना की 45वीं वर्षगांठ है। दोनों देशों के नेता निकट संपर्क बनाए रखते हैं। दोनों पक्षों ने चीन-बांग्लादेश रणनीतिक साझेदारी संबंधों को मजबूत करने व बेल्ट एंड रोड सहयोग के सह-निर्माण को गहरा करने पर महत्वपूर्ण सहमति हासिल की, जिससे दोनों पक्षों के सहयोग और समान विकास बढ़ाने में जुटने का स्पष्ट संकेत नजर आ गया। चीन बांग्लादेश के साथ दोनों देशों के नेताओं द्वारा संपन्न महत्वपूर्ण सहमतियों को लागू करने, एक-दूसरे के मूल हितों और प्रमुख चिंताओं से जुड़े मुद्दों पर ²ढ़ता के साथ आपसी समर्थन जारी रखने, बेल्ट एंड रोड और गोल्डन बांग्लादेश के उच्च गुणवत्ता वाले सह-निर्माण को गहराई से जोड़ने और ठोस रूप से बड़ी परियोजनाओं के सहयोग बढ़ाने को तैयार है, ताकि महामारी के बाद बहाली के फास्ट ट्रैक पर कंधे से कंधा मिलाकर चल सके।

वांग यी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद महामारी के संयुक्त मुकाबले में चीन-बांग्लादेश मित्रता को और आगे बढ़ाया गया। चीन के टीके को सफलतापूर्वक विकसित करने और उपयोग में लाने के बाद चीन महामारी पर नियंत्रण करने के लिए बांग्लादेश को हर संभव सहायता देने को तैयार है।

अब्दुल मोमिन ने कहा कि बांग्लादेश-चीन दोस्ती का लंबा इतिहास है। पिछले 45 सालों में दोनों देशों के राजनयिक संबंध निरंतर विकसित और गहरे हो रहे हैं। बांग्लादेश महान चीनी दोस्त के साथ खड़ा होकर एक-चीन नीति का ²ढ़ पालन करेगा और चीन के वैध प्रस्तावों का मजबूती से समर्थन करेगा। वह चीन के साथ सहयोग बढ़ाते हुए दोनों देशों के बीच प्रमुख सहयोग परियोजनाओं को फास्ट ट्रैक में लाकर परिणामों की प्राप्ति बढ़ाने को तैयार है।

वांग यी ने चीन को समर्थन देने के लिए बांग्लादेश को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका द्वारा लगाए गए विभिन्न आधारहीन आरोप एकतरफा धौंस हैं। चीन पर हमला विकासशील देशों पर हमला है। यह उभरती अर्थव्यवस्थाओं को विकास के अधिकार से वंचित करने का प्रयास है। सभी विकासशील देशों को हाथ मिलाकर हमारे वैध हितों और अंतरराष्ट्रीय न्याय की रक्षा करनी चाहिए।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articlepoverty alleviation सहित कई लक्ष्यों को पूरा करने में जुटा चीन
Next articlePlay Store पर गूगल डॉक्स ने पूरे किए 100 करोड़ इंस्टॉल्स
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here