वोल्वो पहली बार बिना डीजल इंजन की कार करेगा लॉन्च, कंपनी ने बताई ये वजह

0
57

जयपुर। वोल्वो इन दिनों अपनी मोस्ट अवटेड कार एक्ससी90 पर काम कर रहा है। वोल्वो अमेरिका में अपने नए प्लांट की शुरुआत के मौके पर इस बात की घोषणा कर चुकी है कि वह 2021 से न्यू जनरेशन एक्ससी90 का प्रोडक्शन शुरु करने जा रही है। कंपनी ने बताया है कि वह इस कार में डीजल इंजन नहीं दे रही है।

हम आपको बता दे कि वोल्वो ने इस कार को साल 2014 में एक्ससी90 लॉन्च किया था जो कि स्कैलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर पर बेस्ड थी। आपको बता दें कि यह कार अपने बेहतरीन डिजाइन, कंफर्ट और सेफ्टी के कारण विश्वभर में काफी पसंद की गई थी।

खबरों के अनुसार, वोल्वो अब अपने सभी गाड़ियो में सिर्फ पेट्रोल,हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक इंजन ही देगी। कंपनी ने हाल ही में अपनी पॉपुलर कार एस60 से भी डीजल इंजन को हटा चुकी है। वोल्वो ने अपने नए डीजल इंजन का निर्माण करने वाली कंपनी को भी बंद कर दिया है और अभी कंपनी सिर्फ 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन का इस्तेमाल कर रही है।

आपको बता दें कि भारत सरकार के नए नियमों के अनुसार, साल 2020 के बाद देश में डीजल इंजन की गाड़ियां चलाने और निर्माण करने पर पाबंदी करने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार ने सभी वाहन निर्माता कंपनियों को पहले से सूचित कर रखा है।

जानकारी के अनुसार नई एक्ससी90 सेकेंड जनरेशन एसपीए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कार होगी और इसको हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्जन में तैयार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि वोल्वो अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी पेट्रोल और डीजल वेरिएंट की तरह ही पेश करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here