Idea-वोडाफोन में आर्थिक मंदी: कुमार मंगलम बिड़ला को लगा 2 लाख करोड़ का झटका

0
70

पिछले कुछ समय से वोडाफोन ग्रुप के आर्थिक मंदी की चपेट में आने की खबरें चल रही है। वोडाफोन गुर्प की खराब आर्थिक स्थिति का का कुमार मंगलम बिड़ला की वित्तीय सेहत पर बुरा असर पड़ा है। कुमार मंगलम बिड़ला वोडाफोन ग्रुप के दूसरे सबसे बड़े निवेशक हैं। इससे पहले वोडफोन आइडिया का मर्जर हुआ था।

पिछले साल बिड़ला ने ब्रिटिश टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन के साथ हाथ मिलाया था। साल 2017 के आखिर से अब तक कुमार बिड़ला की संपत्ति 1/3 घटने से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा है। वोडाफोन के गहराते नुकसान और बढ़ती कर्ज की रकम से शेयर के भाव लगातार गिर रहे हैं। गिरते शेयरों और वोडाफोन के माली हालत ने कुमार बिडला को बड़ा झटका दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार , पिछले हफ्ते वोडाफोन कंपनी ने देश के कंपनी जगत के इतिहास का सबसे बड़ा तिमाही नुकसान उठाया था। उस दौरान वोडाफोन ग्रुप के सीईओ निक रीड का बड़ा बयान सामने आया था। निक रीड ने कहा था कि यदि कंपनी को सरकार से राहत नहीं मिलती है तो कंपनी भारतीय बाजार से बाहर निकलने को लेकर विचार कर सकती है। वोडाफोन ग्रुप के सीईओ का बयान उस वक्त जारी हुआ जब कंपनी नुकसान के निचले पायदान पर चल रही थी।

आइडिया और वोडाफोन के शेयर साल 2017 के आखिर से अब तक 94 फीसदी तक सस्ते हो चुके हैं। इसके चलते इसका बाजार वैल्यु घटकर 2.7 अरब डॉलर रह गया है। जो कि करीब 190 अरब रुपये के समान आंका गया है। दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमिनियम रॉलिंग कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज में आदित्य ग्रुप ने भागीदारी ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here