विटामिन K की कमी दर्शाते हैं शरीर में दिखने वाले यह संकेत

विटामिन की कमी हमारे शरीर में कई त्राह की परेशानी को खड़ी कर देता है हर इंसान में किसी भी पोशाक तत्व की कमी उसको बीमारियों का तोहफा दे कर ही जाती है

0
136

जयपुर। विटामिन की कमी हमारे शरीर में कई त्राह की परेशानी को खड़ी कर देता है हर इंसान में किसी भी पोशाक तत्व की कमी उसको बीमारियों का तोहफा दे कर ही जाती है । जिस तरह की आज हमारे जीवन जीने का तरीका हो चला है उसके चलते विटामिन और पोषक तत्वों की कमी होना बहुत ही आम बात है और बहुत ही लाज़मी सि बात है । विटामिन की कमी हमारे शरीर को कमजोर बना देती है ।

आज हम बात कर रहे हैं विटामिन K की कमी के बारे में । शायद इस बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुना होगा पर इस विटामिन की कमी हमको कई तरह की परेशानी दे सकता है खास कर महिलाओं को । आइये जानते हैं क्या होता है इस विटामिन की कमी के कारण ।

शरीर में विटामिन K का मुख्य कार्य खून का थक्का बनाना होता है जिससे चोट लगने पर ज्यादा खून नहीं बहता है। अगर आपको छोटी सी चोट लगने पर भी बहुत ज्यादा खून बहता है तो यह संकेत बताता है कि आपके शरीर में विटामिन के की कमी है।

पीरियड्स के दौरान अक्सर 30 से 40 मिली रक्तस्राव होता है। अगर आपको बहुत ज्यादा रक्तस्राव होता है और हर बार पीरियड्स के दौरान आपको बहुत ज्यादा रक्त स्राव होता है तो यह भी विटामिन K की कमी का संकेत हो सकता है।
विटामिन K हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मुहैय्या करवाने का काम करता है। इसलिए विटामिन K की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिससे टूटने का खतरा बढ़ जाता है। हड्डियों की कमजोरी भी विटामिन K की कमी कान संकेत है।

हल्की सी खरोंच लगने पर भी अगर आपकी त्वचा पर सूजन आ जाती है या नील पड़ जाती है तो यह भी विटामिन K की कमी का एक संकेत होता है। विटामिन K की कमी के कारण त्वचा तेजी से छिलती है, सूज जाती है और त्वचा पर तेजी से नील पड़ जाता है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here