वाराणसी की ये धार्मिक जगहें, मन की शांति के लिए जाएं

0
979

जयपुर। ऐसा कहा जाता है कि मन की शांति के लिए हर कोई घूमना पसंद करता है। ऐसे में आप भारत की इन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हो। जिसमें से वाराणसी भी एक हैं यहॉं आप वाराणसी की इन धार्मिक जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हो। यह विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक है जहॉ आपको एक से बढ़कर एक नजारे देखने को मिलेगें।

दशाश्वमेध घाट- जो भी पर्यटक वाराणसी आता है उसकी शुरूआत इसी घाट से होती है। वाराणसी के सबसे प्राचीनतम घाटों में से एक ये घाट काफी अहम है। शाम की आरती के समय यहॉ का नजारा वाकई में देखने लायक होता हैं

काशी विश्वनाथ मंदिर- इसके बिना आपके वारणसी की यात्रा अधूरी है। यह लगभग 200 साल पुराना मंदिर है। जिस वजह से सुरक्षा कारणों की दृष्टि से आप जल, माला.फूल व पैसों के अलावा कोई अन्य वस्तु अपने साथ नही ले जा सकते।

संकट मोचन मंदिर- इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि रामचरित मानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास जी ने अपने वाराणसी प्रवास के दौरान बनवाया था।

अस्सी घाट- इसके बारे में सभी ने सुना होगा। यह वही घाट है जहां पर बैठकर गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरितमानस की रचना की थी।

सारनाथ- यह विश्व प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। कहा जाता है कि भगवान बुद्ध 528 ईसापूर्व में यहां आए थे और पहली बार यही पर ही उन्होंने अपने 5 शिष्यों को ज्ञान दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here