राजस्थान की इन जगहों पर घूमें हेलीकॉप्टर में, खर्चा टैक्सी से भी कम

0
2859

जयपुर। पर्यटन के नजरिए से देखा जाए तो यहॉ घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं। राजस्थान का एक अपना इतिहास है जिसके बारे में जानने के लिए काफी जगहें हैं अगर बात करें इन जगहों की तो इन्हें एक बार में ही देखना बेहद मुश्किल है। राजस्थान में सबसे ज्यादा किले पाए जाते हैं और हर किले की अपनी एक कहानी है। जिस वजह राजस्थान में पर्यटक सर्दी हो या फिर गर्मी हर वक्त पर्यटकों से भरा रहता है।

पर्यटक जिस तरह से राजस्थान में तेजी से बढ़ रहे हैं जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे ट्रिप पैकेज उपलब्ध करवा रही है। इसके साथ ही एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान में कई तरह की स्कीम चलाए जा रही हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार कई तरह के कदम उठा रही है। जिससे ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को राजस्थान की ओर आकर्षित किया जा सके।

इसके लिए सरकार एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर को शुरू करने वाली है। इसके जरिए देश के कई हिस्सों जिसमें राजस्थान का जयपुर भी शामिल है। इसकी खास बात है कि इसके लिए आपको कम से कम खर्चा करना होगा। जिसका किराया महज टैक्सी किराए से भी कम है।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत विमानन मंत्रालय ने पर्यटन मंत्रालय के साथ मिलकर 18 राज्यों के 45 पर्यटन स्थलों से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। जिनमें राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, किशनगढ़ और उत्तरलाई भी शामिल हैं।

इसके अलावा इस योजना में नॉर्थ ईस्ट के राज्य उत्तराखंड, असम, हिमाचल, और मणिपुर के कई पर्यटक स्थलों को इससे जोडा गया है। इससे खास बात यह है कि इसमें कम खर्च के साथ-साथ ज्यादा से समय में भी काफी बचत होती है। इसके लिए एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए 142 उड़ानें शुरू कर दी गई है। जिनमें से 80 उड़ाने फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट और 62 हेलीकॉप्टर के जरिए इस योजना को शुरू कर दिया गया है। इसके लिए आपको 1500 रुपए से लेकर 5000 रूपए तक का खर्चा आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here