विंटेज वाहन! 50 साल पुराने वाहनों को लेकर आई ये बड़ी खबर

0

सरकार विंटेज कारों के संरक्षण के लिए कानून लाने जा रही है। ऐसे वाहनों को स्कैप पॉलिसी के नियमों से बचाया जा सकेगा। 50 वर्ष से अधिक पुराने विंटेज गाड़ियों के शौकीनों को जल्द राहत मिलने वाली है। ऐसे वाहनों के लिए नियमों को अंतिम रूप देने की तैयारियां जारी है। इसके चलते वीकल स्क्रैप पॉलिसी से छूट मिलने की संभावना जगी है। नए नियमों के मुताबिक ऐसे वाहनों के लिए सरकार एक विशेष तरह की नंबर प्लेट जारी करेगी। इस प्लेट पर वीए लिखा होगा। सरकार ने विटेंज कार रैली में हिस्सा लेने के लिए ऐसे वाहनों को बिना रजिस्ट्रेशन के चलाने की अनुमति दी थी।

जानकारी के अनुसार, पचास साल से ज्यादा पुराने वाहनों को देखते हुए इनके संरक्षण को लेकर एक कानून लाने की सरकार तैयारी कर रही है। अगर मोदी सरकार मोटर वाहन कानून में मिले अधिकारों से संतुष्ट होती है तो मोटरिंग, तकनीकी और सांस्कृतिक विरासत में इजाफा करने के लिए विंटेज वाहनों के संरक्षण के लिए ऐसा कदम उठाने जा रही है। विंटेज मोटर वाहनों को वाहन स्क्रैप पॉलिसी से छूट को लेकर राहत देने की भी संभावना है। रिपोर्ट्स के अनुसार, विंटेज वाहनों के शौकिनों के लिए इन्फोर्समेंट एजेंसी से आने वाली किसी भी तरह की समस्या से बचाना है। रजिस्टेशन के जरिए ऐसे वाहनों को सड़कों पर उतारा  जाएगा।

ऐसे वाहनों की नंबर प्लेट भी हाई सिक्युरिटी वाली होगी। इस प्लेट पर XXVAYY साफ लिखा होगा। इसके तहत वीए का अर्थ विंटेज से हैं। ऐसा विंटेज मोटर वाहन आदेश 2019 के रेग्युलेशन में साफ तोर से कहा गया है। XX का मतबलब राज्य के को़ड से संबंधित है और YY से अर्थ है दो शब्दों की श्रंखला से है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here