Vidyamandir Classes ऑनलाइन लेक्चर सीरीज ‘लेक्चर्स फॉर लीजेंड्स’ का करेगी आयोजन

0

आईआईटी-जेईई और एनईईटी की तैयारी के लिए एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान विद्यामंदिर क्लासेस भारत में चिकित्सा के क्षेत्र में विभिन्न प्रसिद्ध चेहरों के साथ व्याख्यान की एक श्रृंखला आयोजित कर रही हैं, जिसे ‘लेक्चर्स फॉर लीजेंड्स” नाम दिया गया है। पहला लेक्चर 4 अप्रैल को पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित के.के. अग्रवाल के साथ आयोजित किया जाएगा। वह इलेक्शन कंफेडरेशन ऑफ मेडिकल एसोसिएशन ऑफ एशिया एंड ओशिनिया के अध्यक्ष हैं।

इस श्रृंखला का उद्देश्य विभिन्न मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को तैयारी के सही दृष्टिकोण के साथ मार्गदर्शन करना है।

अग्रवाल फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स और अन्य को कोविड-19 से खुद को बचाने के बारे में और वैक्सीन के बारे में बताएंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) 1: 1000 के मानक अनुपात (डॉक्टर टू पोपुलेशन रेशियो) की सिफारिश करता है।

डेटा से पता चलता है कि भारत के 28 राज्यों में से केवल 11 ही डब्ल्यूएचओ की सिफारिश को पूरा करते हैं, जबकि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में कोई भी इस डेटा का हिस्सा नहीं है।

इसलिए, मांग-आपूर्ति के अंतर को दूर करने की आवश्यकता है और यह श्रृंखला चिकित्सा पेशे के महत्व पर छात्रों को ज्ञान प्रदान करके इस खाई को पाटने की दिशा में एक पहल है।

यह कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित किया जाएगा और लगभग 1,000 डॉक्टरों और 7,000 छात्रों के इसमें शामिल होने की उम्मीद है।

सौरभ कुमार, निदेशक अकादमिक विद्यामंदिर क्लासेस, इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे और मेडिकल एस्पिरेंट्स को उनकी क्षमताओं के अनुसार सही स्ट्रीम का पता लगाने में मदद करेंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए, विद्यामंदिर क्लासेस के संस्थापक बृजमोहन ने कहा, “हम अपने छात्रों को सर्वोत्तम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करते हैं, जो बदले में हमें उनके परिणामों से गर्व कराते हैं। इसलिए, हम छात्रों को चिकित्सा क्षेत्र की व्यावहारिकता के बारे में और जागरूक करने के लिए इस श्रृंखला को शुरू कर रहे हैं। यह ज्ञानवर्धक श्रृंखला न केवल छात्रों को बल्कि इंडस्ट्री के वर्तमान चिकित्सकों को भी मदद करेगी।”

न्रूूज सत्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleफैंस के लिए बुरी ख़बर , IPL 2021 पर फिर मंडराया बड़ा संकट
Next articleAprilia SXR 125 लेकर आ रहा 125 सीसी का नया स्टाइलिश स्कूटर, जाने इसके खास फीचर और कीमत
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here