सिर्फ ‘सूरमा भोपाली’ ही नहीं बल्कि इन किरदारों से भी दर्शकों को खूब हंसाया जगदीप ने

0

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और कॉमेडियन जगदीप अब इस दुनिया में नहीं रहे। जगदीप का 81 साल की उम्र में बीती रात यानी बुधवार को निशन हो गया। जगदीप ने अपने करियर की शुरूआत साल 1951 में रिलीज हुई फिल्म ‘अफसाना’ से किया था। लोग जगदीप को उनके शोले के किरदार सूरमा भोपाली के नाम से जानते हैं। उनका ये किरदार आज भी हर किसी के जुबां पर है। उन्होंने फिल्म शोले में इस किरदार को इतनी शिद्दत से निभाया कि सूरमा भोपाली किरदार अमर हो गया। इसके अलावा उनके और भी ऐसे कई किरदार हैं जिसको दर्शकों का बेशुमार प्यार मिला है। आइए जानते हैं उनके इस किरदार के बारें में-

साल 1953 में रिलीज हुई फिल्म दो बीघा जमीन मेें जगदीप ने लालू उस्तान का किरदार निभाया था जो काफी ज्यादा फनी था। फिल्म में जब जब वो स्क्रीन पर आते थे अपने आप लोग हंसने को मजबूर हो जाते थे।

करीब साल बाद जगदीप ने फिल्म आर पार में इलाइची में का किरदार निभाया था। जगदीप का ये रिकदार काफी मशहूर हुआ था उन्होंने अपनी कॉमेडी से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था। ये उनके यादगार किरदार में से एक है।

फिल्म हम पंछी एक डाल के में जगदीप ने महमूद का किरदार निभाया था। ये फिल्म साल 1957 में रिलीज हुई थी। ये किरदार काफी मशहूर हुआ था। 50 और 60 के दशक की कई फिल्मों में उन्होंने यादगार किरदार दिए है।

साल 1975 में रिलीज हुई फिलम शोले में जगदीप ने अपने सूरमा भोपाली किरदार से अच्छी खासी पॉपुलैरिटी हासिल की। आज बच्चा बच्चा उनको इसी नाम से जानता है जबकि असल नाम से हर कोई वाकिफ नहीं हैं।

जगदीप किरदार मच्छर सिंह तो शयद ही कोई भूल सकता है। ये किरदार उन्होंने फिल्म पुराना मंदिर में निभाया था जो साल 1984 में रिलीज हुई थी। अपने इस किरदार से भी उन्होंने लोगों को खूब हंसाया है ये अलग बात है कि फिल्म पुराना मंदिर एक हॉरर फिल्म है।

इसके बाद जगदीप के मशहूर किरदार सूरमा भोपाली के नाम से एक फिल्म का निर्माण हुआ जिसमे उनके किरदार का नाम भी सूरमा भोपाली था। उनकी ये फिल्म साल 1988 में रिलीज हुई थी।

फिल्म निगाहें में जगदीप का किरदार तो मुंशी जी का था लेकिन उन्होंने अपने अभिनय से और अजीबों गरीब हाव भाव से लोगों को खूब हंसाया है। निगाहें फिल्म साल 1989 में रिलीज हुई थी। ये एक सुपरहिट फिल्म थी।

साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म अंदाज अपना अपना में जगदीप ने सलमान खान के पिता यानी बांकेलाल भोपाली का किरदार निभाया था। उनका ये किरदार इतना फनी था की लोग हंसते हंसते पागल हो गए थे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा जगदीप का ये आखिरी वीडियो, जाते जाते दे गए बड़ा संदेश

पूजा भट्ट पर पलटवार करते हुए कंगना ने कहा महेश को सुशांत-रिया के रिश्ते में क्यों थी दिलचस्पी

फिल्म ‘कृष 4’ पर तेजी से शुरू हुआ काम, जल्द आएगी फ्लोर पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here