राहत /सरकार ने किया साफ, पेट्रोल-डीजल वाहन नहीं होंगे बंद

0
77
COLMA, CA - APRIL 07: Brand new Hyundai Santa Fe SUVs are displayed at a Hyundai dealership on April 7, 2017 in Colma, California. South Korean automakers Kia and Hyundai announced that they are recalling 1.4 million cars and SUVs in the U.S., Canada and South Korea for a potential problem that causes engine failure or stalling. The recall includes 2013 and 2014 Hyundai Santa Fe Sport SUVs as well as 2011 - 2014 Kia Optima, 2011 - 2013 Kia Sportage SUVs and 2012 - 2014 and Kia Sorento SUVs. (Photo by Justin Sullivan/Getty Images)

जयपुर। सरकार के निकट भविष्य में पेट्रोल और डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है आप यह बात सरकार ने साफ कर दी है लेकिन पर्यावरण को बचाने और कच्चे तेल के आयात में कटौती करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा और प्रोत्साहित कर आ जाएगा यह बात आपको बता दें कि खुद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही है.

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक कार्यक्रम में मीडिया के संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि ई वाहन प्राथमिकता में है लेकिन ईंधन की बढ़ती जरूरतों को bs6 मानक वाले पेट्रोल एवं डीजल सीएनजी जैव इंधन के साथ ही वाहन सभी को मिला जुला कर पूरा पर आ जाएगा.

वहीं इसके अलावा मीडिया में आई खबरों के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि क्या कोई सरकारी दस्तावेज है जिसमें यह लिखा हो किस तारीख से पेट्रोल और डीजल के वाहन बंद हो जाएंगे उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा करने का जोखिम नहीं उठा सकता भारत में दो हजार अट्ठारह उन्नीस में करीब 21.1 करोड टर्न पेट्रोल की खपत हुई थी और इसमें डीजल का हिस्सा करीब 8.35 करोड़ रुपए टन और पेट्रोल का 2.3 करोड था.

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि परिवहन क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थों की अभी भी सबसे ज्यादा महंगा है और इस तरह के वाहनों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के इंजनों का होना जरूरी है उन्होंने कहा कि हमें सीएनजी पीएनजी जैव इंधन जैसे बायोगैस की जरूरत होगी.

वहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में ऊर्जा की मांग दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ रही है और कोई एक स्रोत इस मांग को पूरा नहीं कर पाएगा इसके अलावा हमें इन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए कई इंधन ओके अलग-अलग विकल्पों की जरूरत होगी और देश में एक अप्रैल 2020 से यूरो 6 मानक के पेट्रोल डीजल का इस्तेमाल शुरू करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here