वास्तुटिप्स: मंदिर में न करें ये गलतियां, बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें

0

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व बताया गया हैं वही लोग अक्सर भगवान की पूजा, मन की शांति और ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मंदिर जाते हैं मन को शांत करने के लिए व्यक्ति मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा या चर्च जाता हैं हिंदू धर्म में माना जाता हैं कि भगवान के दर्शन के साथ ही मनुष्य को पुण्य की प्राप्ति भी होती हैं। मगर कई बार जाने अनजाने में हम मंदिर में कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे व्यक्ति को भगवान का आशीर्वाद और पुण्य दोनों ही नहीं प्राप्त होता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मंदिर में किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए तो आइए जानते हैं।

मान्यता हैं कि मंदिर में हमेशा भक्ति भाव के साथ जाना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति भगवान के दर्शन कर रहा हो तो उससे आगे निकलकर उसके सामने नहीं खड़ा होना चाहिए। वही कई बार लोगों को जानकारी नहीं होती हैं कि परिक्रमा किस ओर से शुरू करनी चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक परिक्रमा हमेशा उल्टे हाथ से शुरुकर सीधे हाथ की ओर समाप्त करनी चाहिए। आपने देखा होगा कि कई मंदिरों के बाहर चेकिंग के दौरान बेल्ट को निकला दिया जाता हैं ऐसे में मंदिर जाते वक्त बेल्ट या चमड़े से बनी कोई भी चीज नहीं लेनी चाहिए। चमड़े को अशुभ माना गया हैं।

ऐसा कहा जाता हैं कि मंदिर में कभी भी भगवान की मूर्ति के सामने नहीं खड़े होना चाहिए। मान्यता हैं कि भगवान की मूर्ति से तेज ऊर्जा निकलती हैं जिसे मानव का सहनकर पाना असंभव होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here