किचन वास्तु से रखें अपने परिवार को स्वस्थ, यहां जानें किचन से संबंधित वास्तु के सटीक उपाय

0
47

जयपुर। वास्तु के नियमों का ध्यान रखने से जीवन में आ रही नकारात्मक विचार व घर में आ रही नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। वास्तु हमेशा ही नकारात्मक और सकारात्मक दोनों प्रकार की ऊर्जा के सिद्धांत पर काम करती है। वास्तु के फल स्वरुप घर के दोषों को खत्म किया जा कता है व घर में पनप रही नकारात्मक ऊर्जा का अंत आसानी से किया जा सकता है।

आज हम इस लेख में किचन से संबंधित कुछ विशेष बातों के बारे मे बता रहें हैं जिस कारण से घर में रह रहें सभी सदस्यों को लाभ मिलता है व पूरे घऱ का वास्तु दोष भी दूर होता है। यहां जानें किचन के कुछ खास वास्तु टिप्स जिसका मद्द से लाभ मिलेगा।

kitchen

  • किचन में रोज सुबह और शाम खाना बनने पर सबसे पहले भगवान को भोग लगाएं जिससे घर में हमेशा सुख-शांति का माहौल बना रहेगा।
  • घर में जगह की कमी के कारण कई लोग किचन में मंदिर बना लेते हैं लेकिन ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। वास्तु के अनुसार किचन में मंदिर होने से घर में रह रहें सदस्यों में धैर्य की कमी रहती है। अगर जगह की कमी के कारण किचन में मंदिर बना रखा है तो मंदिर वाले स्थान को साफ रखें और वहां पर पर्दा भी लगाएं।

  • अगर किचन में फालतू सामान रखा है तो इसके कारण घर के सदस्यों में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आएंगी। किचन में फालतू सामान को रखने से गंदगी बढ़ती है।
  • वास्तु में माना जाता है कि किचन और बाथरूम को आसपास बनाना अशुभ होता है, इसके कारण से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। अगर आपके घर में ऐसा है तो हमेशा ही बाथरूम का दरवाजा बंद रखें।
  • घर के इस बात का ध्यान रखें की घर के मेन गेट के ठीक सामने किचन नहीं बनाएं। हमेशा ही किचन के गेट पर पर्दा लगाकर रखें।

kitchen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here