यूपी में शराब की दुकानें अब सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहेंगी,जानिए क्या हैं दिशा निर्देश

0

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में शराब की दुकानों को रात 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी है। इससे पहले रात 9 बजे तक दुकानें खुल सकती थीं, वहीं अब रात के 10 बजे तक शराब की दुकानें खुली रहेंगी. वहीं गृह मंत्रालय ने आज ही एक आदेश में घोषणा की कि 30 सितंबर, 2020 को जारी किए गए दिशा-निर्देश 30 नवंबर, 2020 तक जारी रहेंगे।यह नियम सभी विक्रेताओं पर लागू होगा. इस संबंध में उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग से एक प्रेस रिलीज जारी की गई है।

त्योहार के समय में उठाए गए इस कदम से राज्य सरकार को भरपूर कमाई होने की उम्मीद है। शासनादेश के अनुसार, कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद देशी, विदेशी शराब और बियर की दुकानें, बार और क्लब वगैरह सुबह 10 से लेकर रात के 10 बजे तक खुले रहेंगे। सार्वजनिक जगहों पर शराब पीने पर रोक पहले की तरह जारी रहेगी।

बीते महीनों उत्तर प्रदेश में फुटकर दुकानों और मॉडल शॉप के साथ ही शॉपिंग मॉल में भी शराब की बिक्री की अनुमति दे दी गई है।हालांकि शॉपिंग मॉल में मिलने वाली शराब का एक ब्रांड, मूल्य और स्तर तय किया गया है. उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 2020 के जिस आबकारी नियम को मंजूरी दी है, वह महंगी शराब को शॉपिंग मॉल में बेचने की अनुमति देता है।

शासनादेश के अनुसार, कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद देशी, विदेशी शराब और बियर की दुकानें, बार और क्लब वगैरह सुबह 10 से लेकर रात के 10 बजे तक खुले रहेंगे।सार्वजनिक जगहों पर शराब पीने पर रोक पहले की तरह जारी रहेगी।

बता दें कि लॉकडाउन के कारण में शराब की दुकानों से होने वाली कमाई प्रभावित हुई थी जिससे सरकार को काफी नुकसान हुआ था।इसी नुकसान के चलते कई राज्य सरकारों ने जल्द ही शराब की बिक्री को अनुमति दे दी थी। इसी कड़ी में शराब की बिक्री बढ़ाने के लिए यूपी सरकार ने अब इसका समय बढ़ा दिया है. यूपी में शराब अब रात 9 बजे के स्थान पर रात 10 बजे तक मिलनी जारी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here