Home अध्यात्म गणेश चतुर्थी पर इस पकवान का भोग लगाया तो प्रसन्न हो जाएंगे...

गणेश चतुर्थी पर इस पकवान का भोग लगाया तो प्रसन्न हो जाएंगे गणपति बप्पा

गणेश चतुर्थी जैसे- जैसे नजदीक अा रही हैं भक्त जनाें की उत्सकता व  रगंत देखने को देखने को मिल रही हैं। इस अवसर पर लोगो द्वारा कई महीनों पहले से ही तैयारी में जुट जाते हैं। इस दाैरान गणपति बप्पा का स्वागत उनके भक्तों द्वारा बडी धूम-धाम से किया जाता हैं।

0
186
जयपुर। गणेश चतुर्थी जैसे- जैसे नजदीक अा रही हैं भक्त जनाें की उत्सकता व  रगंत देखने को देखने को मिल रही हैं। इस अवसर पर लोगो द्वारा कई महीनों पहले से ही तैयारी में जुट जाते हैं। इस दाैरान गणपति बप्पा का स्वागत उनके भक्तों द्वारा बडी धूम-धाम से किया जाता हैं। लोग इस अवसर गणेश जी,की पूजा – अर्चना कर अपने घर की  सुख  शांति की कमना करते हैं। इसके अलावा एक और चीज गणेश चतुर्थी बडी फैमस होती हैं उसका नाम है, मोदक हैं।
  लोग अपने  घर  में  कई अलग -अलग  तरह  के पकवान  के साथ- साथ गणेश जी,के  प्रिय माेदक भी बनाते हैं। गणेश चतुर्थी पर  माेदक का भोग स्पेशल के तौर पर लगाया जाता हैं।
बनाने की सामग्री
चावल का आटा- 2 कप
गुड़- 1.5 कप (बारीक)
कच्चा नारियल- 2 कप कद्दूकस हुआ
काजू और किशमिश- इच्छानुसार
इलायची- 5 से 6
घी- 1 टेबल स्पून
नमक- आधी छोटी चम्मच
बनाने की विधि- स्टेप वन-
      सबसे पहले हम मोदक को एक  पिट्ठी में डालेंगे। इसके बाद हम गुड़ और नारियल को कढ़ाही में डालकर गरम करने के लिए रख देंगे। हम इसे तब तक  हिलाते जाऐंगे जब तक कि इसका घोल गाढा न हो जाए। इसको और स्वादिष्ट बनाने के लिए हम इसमे किसमिस और इलायची  का मिश्रण भी कर देंगे।
बनाने की विधि- स्टेप दो
                        अब हम 2 कप पानी और एक छोटा चम्मच  में घी डालकर उसे गरम करने लिए रख देंगे। अब जैसे ही इसमें पानी का उबाल आ जाए हमें गैस बंद कर देंगे।अब हम  इसमें थोड़ा चावल का आटा और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएगें उसके बाद हम इस मिश्रण को करीब 5 मिनट के लिए  ढक देंगे।
बनाने की विधि- स्टेप तीन-
                                       अब हम चावल के आटे को एक बडे बर्तन में डालकर आटे को अच्छी तरह गूथं लेंगे। अब हम घी की सहायता  से मोइन को तैयार कर लेंगे।इसके बाद थोड़ा सा आटा लेंगे और उसे हम चाहे तो छोटे साइज का बेल ले या फिर हम हथेली से ही बड़ा कर लेंगे।
बनाने की विधि- स्टेप चार –
                                         इसके बाहम  पिट्ठी को भरेंगे और अपनी  उंगलियों से माेदक काे शेप देंगे।अब हम एऔखने के लिए रख देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here