चीन सागर में विवादित जगह से गुजरे दो अमेरिकी युद्धपोत, चीन ने जताया विरोध

0
58

जयपुर, अमेरिका ने चीन की नौसैनिक शक्ति को चनौती देने के लिए  दक्षिण चीन सागर स्थित विवादित द्वीपों के पास से दो युद्ध पोत निकाले हैं। इसके बाद इस तरह की खबरें आ रही है कि अमेरिका के इस कदम से चीन और नाराज हो सकता है। जानकारी के अनुसार गाइडेड मिसाइल विध्वंसक यूएसएस स्प्रुएंस और यूएसएस प्रेबल स्प्राटली इस विवादित द्वीप के नजदीक से गुजरे हैं।

ये जहाज 12 नॉटिकल मील के अंदर से गुजरे है। गौरतलब है कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है। हालांकि इसके लिए दोनों देश एक दूसरे के साथ एक मार्च से पहले समझौता करने में लग हुए हैं। बता दें कि इसी युद्ध के चलते 200 अरब डॉलर के चीनी आयात पर अमेरिकी शुल्क के 10 फीसदी से ब़़ढकर 25 फीसदी हो जाने का अनुमान है। ऐसे में इस अमेरिकी कदम से बीजिंग क्रोधित हो सकता है।

स्प्राटली द्वीप विवादित द्वीपों, टापू, प्रवाल और चट्टानों का समूह है। जानकारी के लिए बता दें कि यह दोनं द्वीप कुछ समय पहले दक्षिण चीन सागर में डूबे हुए थे। जो फिलीपींस, मलेशिया और दक्षिणी विएतनाम के तट के पास स्थित है।

मामले को लेकर अमेरिकी नौसेना के सातवें बे़डे के प्रवक्ता कमांडर क्ले डोस ने कहा है कि  ‘सोमवार का अभियान हद से ज्यादा मैरीटाइम दावे को चुनौती और अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा प्रशासित जलमार्ग के संरक्षण के लिए चलाया गया है।Image result for व्यापार युद्ध

उनका कहना है कि यह सारा अभियान इंटरनेशनल नियमों के अनुसार चलाया गया था। उनका कहना है कि जहां पर कानून इजाजत देता है वहां पर अमेरिका उडान भर सकता है। और अपने युद्धपोत ले जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here