कोरोना को मात देने की उम्मीदों से उछला अमेरिकी शेयर बाजार

0
Colombo: A Sri Lankan fire brigade person disinfects his colleagues after they assisted transporting the coffin of a person who died not because of the new virus during a curfew in Colombo, Sri Lanka, Sunday, April 5, 2020. The new coronavirus causes mild or moderate symptoms for most people, but for some, especially older adults and people with existing health problems, it can cause more severe illness or death. AP/PTI(AP05-04-2020_000178A)

कोरोना महामारी को मात देने की उम्मीदों से अमेरिकी शेयर बाजारों बीते सत्र में तेजी आई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डाउ जोंस इंडस्टिरयल एवरेज बुधवार को 779.71 अंकों यानी 3.44 फीसदी की तेजी के साथ 23,433.57 पर बंद हुआ।

एसएंडपी 500 भी 90.57 अंकों यानी 3.41 फीसदी की तेजी के साथ 2,749.98 पर बंद हुआ। नैसडेक कंपोजिट इंडेक्स 203.64 अंकों यानी 2.58 फीसदी की तेजी के साथ 8,990.90 पर बंद हुआ।

जानकारों के मुताबिक, अस्थिरता का रूझान बना रहा लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप पर लगाम कसने की उम्मीदों से बाजार में उछाल आया।

बाजार को राजनीतिक गलियारे के घटनाक्रम से भी सपोर्ट मिला। अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर आगामी चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार के तौर जो बिडेन की राह सुगम बनने से बाजार में उत्साह था क्योंकि बिडेन को वाल स्टरीट का हितैषी माना जाता है।

न्यूज सत्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleसेंसेक्स 800 अंक चढ़ा, निफ्टी 9000 तक उछला
Next articleकोविड-19 के कारण पाकिस्तान को ‘राहत’, एफएटीएफ ने रिपोर्ट के लिए दिया अतिरिक्त समय
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here