अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप प्रशासन का कश्मीर पर बयान, भारत के फैसले का किया समर्थन

0
72

जयपुर।भारत सरकार के द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद—370 हटाए जाने के फैसले का अब करीब दो महीनों से भी ज्यादा का समय हो गया है।इसके बावजूद भी भारत का पडोसी मुल्क पाकिस्तान इस मसले को लगातार दुनिया के कई मंचों पर उठाता रहा है, लेकिन वह इस मसले को भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने में नाकाम ही साबित हुआ है।

दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी खुद कई बार इस मसले को लेकर मध्यस्थता की बात कर चुके है।लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि जब तक दोनो पक्ष इस बात के लिए सहमत नही हो जाते है,तब तक ऐसा करना संभव नही है।

जिसके बाद एक फिर अब अमेरिका ने कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद—370 पर भारत का समर्थन किया है।इसको लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप प्रशासन की ओर से कहा गया है कि भारत के द्वारा जम्मू-कश्मीर पर जो फैसला किया गया है, वह उसका समर्थन करते है,लेकिन इसके साथ ही ट्रंप प्रशासन की ओर से जम्मू-कश्मीर में लगी पाबंदियों पर चिंता भी व्यक्त की गई है।

इस बात की जानकारी देते हुए अमेरिका के विदेश मंत्रालय के दक्षिण एशिया डिपार्टमेंट की असिस्टेंट सेक्रेटरी एलिस वेल्स ने बताया है कि,जम्मू—कश्मीर से अनुच्छेद—370 को हटाने को लेकर भारत ने तर्क दिया है कि इससे जम्मू-कश्मीर में विकास की रफ्तार बढ़ेगी और साथ ही कई कानूनों को लागू किया जा सकता है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के सेक्रेटरी एलिस वेल्स ने कहा है कि,’हम भारत के इन तर्को का सम्मान करते है और भारत के इस फैसले का समर्थन करते है।उन्होने कहा है कि अमेरिका इन हालातों पर नज़र बनाए हुए है और हमें इस बात की भी उम्मीद है कि अभी जो पाबंदियां कश्मीर में लगी हुई है वह जल्द ही समाप्त हो जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here