अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को लगा झटका, अमेरिकी शीर्ष अदालत ने मौत की सजा पर लगी रोक को हटाने से किया इंकार

0

जयपुर।अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप प्रशासन के द्वारा अपराधियो को मौत दिए जाने के फैसले का बहाल करने की घोषणा के बाद अब अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने अपराधियों के लिए सजा ए मौत पर लगाई रोक को हटाने से इनकार कर दिया है।अमेरिका की सर्वोच्‍च अदालत के इस फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है।

अदालत के इस फैसले ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के न्याय विभाग की मौत की सजा को जल्द से जल्द बहाल करने की योजना अब अटक चुकी है।सूत्रों ने बताया है कि अमेरिका में साल 1988 में मौत की सजा को बहाल किया था और अमेरिका में आखिरी बार 16 साल पहले सजा-ए-मौत दी गई थी।

जिसके बाद वर्ष 1988 से लेकर अभी तक केवल तीन बार ही अमेरिका में मौत की सजा दी गई है।दूसरी तरफ अमेरिका का ट्रंप प्रशासन का न्याय विभाग संघीय अपराधों के लिए मौत की सजा की बहाली करना चाहता है और इसके चलते ही अमेरिका में अगला मृत्युदंड आने वाले सोमवार को दिया जाने वाला था।

लेकिन अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने इस पर लगी रोक हटाने से इंकार करते हुए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के इस फैसले को अब रोक लगाा दिया है। बताया गया है कि अमेरिका में श्‍वेत वर्चस्‍व के हिमायती डेनियल लुईस को आठ साल की बच्ची समेत एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या के मामले में मौत की सजा दी जानी थी लेकिन अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने इसकी इजाजत देने से इनकार कर दिया था।

इसके साथ राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर अभी तक चल रहे महाभियोग पर भी फैसला आना बाकी है और जांच समिति ने राष्ट्रपति ट्रंप पर आरोप साबित करने की भी घोषणा कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here