क्या GSP दर्जा अमेरिका से वापस ले पाएगा भारत, छिन लिया था ट्रंप ने

0

अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 से 25 फरवरी को भारत दौरे पर आऩे वाले हैं। ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद में केम छो कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। साल 2015 को आखिरी बार पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत की यात्रा पर आए थे। ओबामा को लेकर भारत में कड़ी सुरक्षा की गई थी। ट्रंप का भारत में यह पहला दौरा है।

साल 2019 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रम्प ने भारत से जीएसपी के दर्जे को छीन लिया था। ऐसे में अब ट्रंप के भारत दौरे को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या जीएसपी का दर्जा वापस मिल पाएगा। 1970 के दशक के दौरान अमेरिका ने भारत सहित अन्य देशों को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेंज (जीएसपी) का दर्जाय दिया था। जीएसपी का दर्जे वापस मिलने की उम्मीद फिर से जगी है, तो क्या भारत 48 साल पुराने जीएसपी के दर्जे को वापस हासिल करने में कामयाब हो पाएगा। ऐसे में विशेषज्ञ अपनी राय देने में लगे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने जीएसपी के दर्जे को लेकर साल 2019 के दौरान बड़ा कदम उठाते हुए इसे वापस ले लिया था। इसके पीछे कई वजह बताी जा रही है।

 पीएम मोदी ने जब आयात किए जाने वाले कार्डियक स्टेंट, मेडिकल डिवाइस और घुटने के प्रत्यारोपम जैसे उपकरणों पर टैरिफ शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था। इसके बाद ट्रंप ने जीएसपी दर्जे को भारत से वापस ले लिया था। हालांकि, इसी महीने ट्रंप की भारत यात्रा है। ऐसे में जीएसपी दर्जा के वापस मिलने की उम्मीदें बढ़ गई है। ट्रंप 24 से 25 फरवरी को भारत दौरे पर रहने वाले हैं। ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद में केम छो कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं। इसके बाद दिल्ली जाने को लेकर खबर है। दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीतच व्यापार समझौता होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here