अमेरिका और उत्तरी कोरिया की परमाणु वार्ता के लटकने की संभावना, उत्तरी कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण

0

जयपुर।अमेरिका और उत्तरी कोरिया के बीच परमाणु वार्ता की समय सीमा नजदीके आती जा रही है और वहीं उत्तर कोरिया लगातार अपने मिसाइल परीक्षण में लगा हुआ है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच एटमी समझौते को लेकर एक डेडलाइन तय है लेकिन इसके पूरे होने से पहले ही उत्तर कोरिया ने दो परीक्षण कर दिए है, जिससे कि अब इस परमाणु समझौते पर गतिरोध होने के आसार बनने लग गए है।

उत्तरी कोरिया के द्वारा सोहे टेस्ट साइट पर परीक्षण की जानकारी अमेरिकी दूत स्टीफन बीगन के सियोल पहुंचने से ठीक एक दिन पहले सामने आई है।अमेरिका के द्वारा मीडियम रेंज बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के बाद

अमेरिकी दूत स्टीफन बीगन तीन दिन के दौरे पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल पहुंचने वाले है।समाचार एजेंसी योनहाप ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि अमेरिका के राजदूत स्टीफन बीगन की दक्षिण कोरिया की तीन

दिवसीय यात्रा उत्तर कोरिया की ओर से किए रॉकेट इंजन परीक्षण के मद्देनजर बढ़ रहे तनाव और अमेरिका की चेतावनी के बीच हो रही है।इससे पहले उत्तर कोरिया के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ पाक जॉन चोन ने उत्तरी कोरिया के परीक्षण को लेकर बताया है कि उनका देश नए हथियार बनाने के लिए नई टेक्नोलॉजी बनाने में लगा हुआ है।

उत्तर कोरिया के द्वारा सोहे में किए गए परीक्षण के बाद जॉन चोन ने बताया है कि हालिया परीक्षण से जो आंकड़े, अनुभव और तकनीक जुटाए गए है, उससे हमें अगली पीढ़ी के हथियार बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि उत्तरी कोरिया यहां से पहले भी कई रॉकेट लॉन्च कर चुका है।लेकिन इस बार के परीक्षण के बारे में कोई जानकारी नही दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here