रेंजर के पास अब यूरो 5 कंप्लेंट मोटर होगी। यह अब दाहिने हाथ की ड्राइव में भी उपलब्ध है, एक बदली गई साइडकार के लिए धन्यवाद। ऑफ-रोड क्षमताएं एक चालित साइडकार व्हील के साथ बरकरार रहती हैं।

2020 में हम शायद ही कभी एक दोपहिया वाहन का सामना करते हैं? ऐसा क्यों? शायद वे उतने उपयोगी नहीं हैं जितने पिछली सदी के मध्य में थे। हां, 1940 के दशक में साइडकार का प्रमुख रूप से उपयोग किया गया था, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान स्काउटिंग के लिए तेजी से परिवहन के रूप में कार्य करता था। सबसे प्रसिद्ध निर्माताओं में से एक है जिसने युद्ध के दौरान मोटरसाइकिल और साइडकार संगठनों का निर्माण किया और अभी भी यूराल है।

अभी कुछ समय के लिए, यूराल ने केवल लेफ्ट-हैंड ड्राइव बाइक का निर्माण किया। इसका मतलब यह है कि बाइक को बाईं ओर और दाईं ओर साइडकार लगाया गया है। यह प्रारूप यूराल की मातृभूमि, रूस और सड़क के दाईं ओर सवारी / ड्राइव करने वाले अन्य देशों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल था। लेकिन “सभ्य दुनिया” से जो सड़क के बाईं ओर चले गए थे उन्हें छोड़ दिया गया था।

खैर, रंगरेल के नवीनतम संस्करण के रैप को उतारने के साथ, अब चीजें बदलने वाली हैं। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि रेंजर अब दाहिने हाथ की ड्राइव में उपलब्ध है (मोटरसाइकिल को दाईं ओर रखा गया है और बाईं ओर साइडकार)। और यहाँ एक और बड़ी बात यह है कि रेंजर की मोटर अब यूरो 5 के अनुरूप है। यह ब्रिटेन जैसे बाजारों के लिए बहुत अच्छी खबर है, और भारत के लिए भी उँगलियाँ पार हो गई हैं।

मुख्य रूप से, रेंजर की मोटर किसी भी महत्वपूर्ण पहलू में नहीं बदली है। यह अभी भी एक एयर-कूल्ड, 2-सिलेंडर, 4-स्ट्रोक 745 सीसी बॉक्सर इंजन है जिसे चार फॉरवर्ड-स्पीड गियरबॉक्स और रिवर्स कॉग के साथ-साथ (यह एक तीन पहिया वाहन है)। यह सेटअप 5,500rpm पर 40.7PS और 4,300rpm पर 54Nm बनाता है, और रेंजर को 105kmph की अधिकतम गति प्रदान करता है।

अपने ऑफ-रोड प्रयासों में रेंजर की मदद करना एक चयन योग्य दो-पहिया ड्राइव सिस्टम है। यह मोटर साइकिल के पिछले पहिये और फुटपाथ के पहिए दोनों को शक्ति प्रदान करता है, जब यह किसी न किसी सामान में अधिकतम कर्षण प्रदान करता है। यूराल रेंजर का मतलब है व्यापार और अपने ऑफ-रोड क्रेडेंशियल्स को जोड़ने के लिए, यह एक उपयोगिता फावड़ा, जेरी कैन, यूनिवर्सल स्पेयर व्हील और एक सामान रैक के साथ मानक आता है। विश्वास मत करो कि एक फुटपाथ से सुसज्जित मोटरसाइकिल ऑफ-रोड जा सकती है? तो फिर तुम सच में YouTube पर मानसिक ऊरल्स रेसिंग के फुटेज को फुटपाथ और एक यात्री के साथ गंदगी में देखना चाहिए।

इन सबके अलावा, यूराल रेंजर एक इलेक्ट्रिक स्टार्ट, एक किकस्टार्ट, एक 19-लीटर ईंधन टैंक के साथ-साथ सभी तीन पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ भरी हुई है। फुटपाथ होने का मतलब अतिरिक्त वजन उठाना है और इसलिए यह 363 किलो सूखे पर तराजू को सुझाव देता है। सीट की ऊँचाई एक आसान पहुँच 790 मिमी है, लेकिन क्या आपको वास्तव में थ्री-व्हीलर की सवारी करते समय अपने पैरों को जमीन पर बैठाने की ज़रूरत है?

उरल को इस नए रेंजर की कीमत और उपलब्धता की घोषणा करना बाकी है। वर्तमान 2WD यूराल मोटरसाइकिलों की कीमत लगभग 18,000 USD (लगभग 13.32 लाख रुपये) है। तो, 2021 यूराल रेंजर यूरो 5 के अनुरूप होने के कारण, यह संभवत: मूल्य वृद्धि के लिए बुलाएगा। क्या यह कभी भारत आएगा? ठीक है, राइट-हैंड ड्राइव और यूरो 5 अनुपालन के साथ, यह निश्चित रूप से हमारे देश के लिए सही विनिर्देशों को मिला है। लेकिन क्या हम वास्तव में यहां एक देखते हैं, केवल समय ही बताएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here