UP Election: त्रिकोणीय मुकाबले का दूसरा चरण, पार्टियों का आत्मविश्वास डगमगाया

0
UP-Election-triangle-fight

भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने पहले चरण में वोटिंग के बाद एक बयान में कहा था कि पहले चरण में भाजपा का मुकाबला कांग्रेस-सपा गठबंधन से हुआ और दूसरे चरण में सीधे बसपा से होगा। यानी कहीं न कहीं भाजपा का आत्मविश्वास बहुमत के साथ जीतने को लेकर कम हुआ है। पार्टी के लीडर्स में एक दिमागी कन्फ्यूजन सी है। ठीक वैसी ही जिस कन्फ्यूजन के चलते कांग्रेस ने जल्दबाजी में सपा का हाथ थाम लिया और सपा ने बिना सोचे समझे अपनी सारी रणनीति को दरकिनार कर गठबंधन कर लिया, ऐसे समय में जब अखिलेश यादव फुल कॉन्फिडेंस में थे उनकी पार्टी जीत कर वापस सरकार बनाएगी। अब देखना है कि दूसरे चरण की वोटिंग के बाद विभिन्न दलों में क्या खिचड़ी पकती है। या यही कन्फ्यूजन बनी रहेगी।

403 सीटों में 105 पर कांग्रेस ने सपा के साथ लड़ने का जो फैसला किया है उससे समाजवादी पार्टी के चरित्र पर कांग्रेस काल में हुए कारनामों के दाग लग गए हैं तो वहीं राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस के पास अपने पारंपरिक वोटबैंक के अलावा उत्तर प्रदेश में मिलता नजर नहीं आ रहा है।

अब रही बात बहुजन समाज पार्टी की तो बसपा अध्यक्ष मायावाती ने हाल ही में एक बयान में कहा कि वे सरकार गठबंधन में नहीं बनाएंगी चाहे उन्हें विपक्ष में बैठना पड़े। इससे दो बाते साफ होती हैं कि एक, उन्हें अपने दलित वोटबैंक पर पूरा भरोसा है और दूसरा, वे आत्मविश्वासी हैं और भाजपा की ओर आकर्षित वोटर्स को भी आत्मविश्वास में लाना चाहती हैं। क्योंकि उत्तर प्रदेश में करीब 20 फीसदी मुस्लिम वोट है, इसके अलावा एससी, एसटी समुदाय। कुल मिलाकर अगर मुस्लिम और अन्य दलित वोट मायावती पर आत्मविश्वास दिखाता है तो मायावती की माया चुनावों के नतीजों में साफ चमक जाएगी।

एससी, एसटी और मुस्लिम वोट पर बाजी

दूसरे चरण में जिन जिलों में वोटिंग हो रही है वहां दलित और मुस्लिम मतादाता काफी महत्व रखता है।  जिसमें अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, रामपुर और बरेली शामिल है। सहारनपुर, बिजनौर, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं में भी दूसरे चरण में वोटिंग की जा रही है।

दूसरे चरण का मतदान 

दूसरे चरण का मतदान जारी है।  अभी तक 12 फीसदी का मतदान हो चुका है। मैदान में 721 उम्मीदवार हैं। 2.28 करोड़ मतदाता हैं। जिसमें 18 से 19 वर्ष की उम्र के करीब 47 लाख वोटर्स शामिल हैं। दूसरे चरण के मतदान में करीब 67 सीटों पर चुनाव हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here