यूपी बोर्ड डिजिटल लॉकर में होंगे 10th और 12th के अंकपत्र व प्रमाण पत्र

0
734

जयपुर। यूपी बोर्ड अब डिजिटल हो रहा है, इसके साथ ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट करने वाले छात्र-छात्राओं को अब अंकपत्र और प्रमाण पत्र के लिए स्कूलों या बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं लगाना पडेगा। इस साल यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकपत्र व  प्रमाण पत्र को ऑनलाइन करने जा रहा है।

छात्र-छात्राओं को नेशनल डिजिटल लॉकर वेबसाइट पर जाकर अपना एकाउंट खोलना होगा। इसके बाद यूपी बोर्ड का लिंक मिलेगा। यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर लिंक कराने के बाद अपनी जन्मतिथि डाल कर वेबसाइट खोल कर अपना अनुक्रमांक डालेंगे जिससे अंक पत्र,  प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि इसके लिए एनआईसी से संपर्क किया जा रहा है। सरकार को प्रस्ताव भी भेजने की तैयारी है, ताकि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद विद्यार्थियों को डिजिटल लॉकर की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सके।

डिजिटल होने पर विद्यार्थियों के अंकपत्र या प्रमाण पत्र खो जाने की स्थिति में डुप्लीकेट बनवाने की परेशानी का भी समाधान हो जाएगा। डिजिटल लॉकर व्यवस्था में डुप्लीकेट जैसी कोई चीज ही नहीं रह जाएगी। वर्ष 2019 की परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को यह सुविधा मिलेगी। योजना यह भी है कि डिजिटल लॉकर के तहत डाउनलोड होने वाले अंकपत्र और प्रमाण पत्र पर यूपी बोर्ड का मोनोग्राम भी रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here