अनलॉक 1.0: देश में 8 जून से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, खरीदारी से पहले जान लें ये नियम

0

अनलॉक 1.0 के तहत 8 जून से शॉपिंग मॉल्स खोलने को लेकर मंजूरी दे दी गई है। लेकिन शॉपिंग मॉल में पहले की तरह नहीं रहेगा। यहां घूमने से लेकर शॉपिंग करने तक के नियमों में बदलाव रहेगा। कोरोना वायरस के मद्देनजर ग्राहकों को कई सावधानियां बरतनी होंगी।

मॉल के मालिकों का कहना है कि पहले दिन ही ग्राहकों को ये भरोसा दिलाना चाहते हैं कि मॉल में खरीदारी करने पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। कोरोना वायरस से बचाव के साथ ही खरीदारी को भी सुरक्षित बनाए जाने के लिए सावधानी बरतना अनिवार्य है।

कोरोना से बचाव को लेकर एक एसओपी तैयार किया गया है। इसके तहत हर ग्राहक और दुकानदार के लिए आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी है। मॉल्स में खरीदारी करने जाने से पहले कई नियमों को ध्या में रखना जरूरी है। अब मॉल्स में एंट्री पर मास्क, सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग को भी अनिवार्य किया गया है।

मेकअप से संबंधित प्रोडक्ट्स, परफ्यूम और जूते जैसी चीजों के ट्रायल पर पाबंदी रहेगी। शोरूम के भीतर ग्राहकों की संख्या एक समय पांच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा मॉल परिसर, फूड कोर्ट, वाशरूम जैसे स्थानों पर सफाई का पूरा ध्यान रखा जाना होगा।

इसके अलावा मॉल्स में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। इसके साथ चेहरे को मास्क से ढकना अनिवार्य है। सैनिटाइज का उपयोग करना होगा ताकि कोरोना संक्रमण के खतरे से खुद को बचा सकें। बता दें कि कोरोना पर कंट्रोल करने के लिए 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के बाद से बाजार की तमाम गतिविधियां बंद पड़ी थी। अब मोदी सरकार ने लॉकडाउन-5 में काफी छूट दी है।

Read More….
अनलॉक 1.0: देश में 8 जून से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, खरीदारी से पहले जान लें ये नियम
केरल: गर्भवति हथिनी की मौत पर गांधी परिवार में सियायत, मेनका ने खड़े किए सवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here