अनलॉक 1.0 | जानिए क्या खुला और क्या रहा बंद, सारे सवालों के जवाब….

0

देश में 1 जून से अनलॉक 1.0 की शुरूआत हो चुकी है। केंद्र सरकार कुछ छूट 8 जून से देने जा रही है। ऐसे में लोगों के सामने कई सवाल खड़े हो रहे हैं कि अनलॉक 1.0 में क्या खुला है किन चीजों पर पाबंदिया रहेंगी। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है। इस तरह के जोन में पहले की तरह लॉकडाउन जारी रहेगा।

गैर जरूरी चीजों के लिए आप ऑनलाइऩ ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए ई-कॉमर्स कंपनियों को केंद्र सरकार ने छूट दी थी। अगर आप कंटेनमेंट जोन में नहीं रहते हैं तो ऑफिस जा सकते हैं। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में ढील देकर इकोनॉमी को गति देने के लिए बाजारों को खोल दिया है। साथ ही औद्योगिक और कंपनियों को खोलने की छूट दी है।

कंटेनमेंट जोन के अलावा हर जगह हर तरह की दुकानों को खोलने को मंजूरी प्रदान की गई है। इसके चलते अब दुकानें फिर से खुलने लगी हैं। 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों को खोला जा रहा है। 8 जून से मॉल, होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक प्रतिष्ठान खुल सकेंगे।

अनलॉक वन के दूसरे चरण को लेकर फैसला जुलाई के महीने में होना है। इसके चलते स्कूल-कॉलज अभी नहीं खुल सकेंगे। राज्य सरकारें जुलाई में शैक्षणिक संस्थानों पर फैसला लेगी।

हालांकि, इंटरनेशनल उड़ान, मेट्रो सेवा,सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल,एंटरटेनमेंट पार्क, बार, ऑडिटोरियम, थियेटर, राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और खेल कार्यक्रम पर अभी कोई फैसला नहीं हो पाया है।

लॉकडाउन-5 के बीच अगर की मौत होती है तो अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है।

Read More…
इंडिया से बदलकर भारत होना चाहिए देश का नाम? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज…
देश में कोरोना संक्रमित पहुंचे 2 लाख के करीब, पिछले 24 घंटे में 8171 मामले आए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here