बच्चों में बढ़ता बीमारियों के संक्रमण खतरा, टीकाकरण को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने दी चेतावनी

0

जयपुर।विश्व में कोरोना संक्रमण का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और इस समय कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 कऱोड 30 लाख के पार पहुंच चुका है।कोरोना संक्रमण का खतरा छोटे बच्चों के लिए अधिक बना हुआ है और इसी बीच यूनिसेफ ने बताया है कि कोरोना वायरस के कारण बच्चों में कई प्रकार की घातक बीमारियों का संक्रमण बढ़ सकता है।

क्योंकि इस समय कोरोना की वजह से नवजात शिशुओं का टीकाकरण प्रभावित हो रहा है जिससे बच्चों में कई रोगो के बढ़ने की संभावना बढ़ती जा रही है।कोरोना संक्रमण के दौर में कई देशों में लोग अपने नवजात शिशुओं को खसरा,चेचक और पोलियों जैसी घातक बीमारियों के टीके नहीं लगवा पाएं है।

वहीं हमारे देश में भी कोरोना के बढ़ते संकमण के कारण बच्चों का टीकाकरण प्रभावित हो रहा है।हालांकि हमारा देश इस समय पोलियों मुक्त हो चुका है लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों का टीकाकरण प्रभावित होने से हमारे देश में भी नवजात शिशुओं के पोलियो ग्रस्त होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही है।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र संघ ने कोरोना वायरस के कारण नवजात शिशुओं के टीकाकरण के प्रभावित होने को लेकर चेतावनी दी है कि कोरोना संक्रमण काल में जन्में बच्चे को सभी जरुरी टीके लगाने की संभावना 20 प्रतिशत से भी कम है।

बच्चों के टीकाकरण के प्रभावित होने से बच्चों में कई प्रकार के घातक बीमारियों से मरने का खतरा कोरोना वायरस के संक्रमण से भी ज्यादा है, जबकि इन बीमारियों से बच्चों को टीकाकरण के द्वारा बचाया जा सकता था।ऐसे में अब बच्चों में कोरोना वायरस के साथ कई अन्य बीमारियों के संक्रमण का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here