Union Budget 2019: जानिए शिक्षा के लिए इस बजट में और क्या है

0
765

जयपुर। केंद्र में दुबारा वापस सत्ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी की सरकार ने हाल ही में अपना दूसरा कार्यकाल के पहले बजट को पेश किया और देश में शिक्षा व्यवस्था के सुधार के लिए इस वित्त वर्ष में वर्ल्ड क्लास इंस्टीट्यूशंस बनाने और बाकी पॉलिसी पर करीब 400 करोड रुपए खर्च करने का प्रस्ताव दिया गया है बजट में छात्रों के लिए काफी कुछ है और बताया जा रहा है कि इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा और शिक्षा नीति को लेकर उसमें अनुसंधान और नवाचार पर ध्यान केंद्रित किया है.

इसके अलावा सरकार द्वारा देश में रिसर्च इकोसिस्टम की मजबूती सुनिश्चित करने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन का गठन किया गया है वहीं वित्त मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2020 में विश्व स्तर के उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए 400 करोड़ रुपए भी आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है.

इसके अलावा भारत में विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए और वैश्विक रैंकिंग में भारत के शिक्षण संस्थानों को शामिल करने के लिए आईआईटी और आयांश जैसे और भी संस्थानों को शुरू करने की बात कही गई है वहीं भारती यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों की संख्या बढ़े इसके लिए स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम शुरू करने की बात भी इस बजट के अंतर्गत बताई गई है.

वहीं इसके साथ हायर एजुकेशन को बेहतर करने के लिए हायर एजुकेशन कमिशन कब गठन किया जाएगा और हर स्तर पर खेल को बढ़ावा और प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत 1 नेशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड के गठन करने के बाद नई एजुकेशन पॉलिसी के जरिए स्कूली शिक्षा में सुधार की बात भी कही गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here