यूएई की नई योजना, मंगल ग्रह पर बसायेगें ऐसा शहर देख रह जायेंगे दंग

0
33

जयपुर। आपने दुबई देखा है असलियत में नहीं तो फोटोज़ में तो देखा ही होगा। यह देश खाड़ी देशों में अपने अद्धुत वैभव औऱ विलासिता पूर्ण जीवन के लिए जाना जाता है। जैसा की हम जानते है कि संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई ने अपने सभी देशों में आधुनिक निर्माण और विकास कार्यों पर खासा ध्यान दिया है और इतने खूबसूरत शहर बनाये है। समंदर के किनारे बसा हुआ दुबई शहर दुनिया की सबसे ज्यादा कमाल की स्थापत्य कला का नमूना माना जाता है। इसी देश की खूबसूरती को देखेत हुये यूएई ने मंगल ग्रह पर आने वाले सालों में दुबई जैसा ही शानदार शहर बसाने की योजना बनाई है।

सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि दुबई ने साल 2117 तक मंगल ग्रह पर अपना पहला शहर बसाने की परियोजना तैयार कर ली है। इस परियोजना के तहत हाल ही में यूएई के उप राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री तथा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम तथा अबू धाबी के शहजादे एवं यूएई के उप सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने इस महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत माना जा रहा है कि मंगल पर यह कमाल का शहर अगले 100 सालों में चरणबद्ध तरीके से विकसित कर लिया जाएगा।

इसके बारे में सब जानते है कि यूएई अमीर खाड़ी देशों की गिनती में आता है। तेल के अथाह भंडार का किस तरह से बेहतर उपयोग किया जा सकता है। दुबई में आयोजित विश्व शिखर सम्मेलन में इस नवीन परियोजना की घोषणा की गई थी। हम आपको बता दे कि इस सम्मेलन में 138 सरकारों, छह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों तथा प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रतिनिधोयों ने हिस्सा लिया था। एक और जहां दूसरे ग्रहों पर कदम रखने में सारे देश अपनी कोशिशों को अंजाम दे रहे हैं, वहीं यह अरब देश भी अपना पूरा जोर लगा रहा है अंतरिक्ष में दुबई जैसा शानदार शहर बनाने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here