चक्रवात तूफान तितली के चलते श्रीकाकुलम जिले में दो लोगों की मौत

0
104

जयपुर। चक्रवात तूफान तितली ने गुरुवार को ओडिशा के गंजम जिले के गोपालपुर शहर के पास लैंडफॉल हुआ. तूफान के चलते शहर और जिले के अन्य हिस्सों में भारी बारिश और हवादार परिस्थितिया पैदा हो गई थी. बताया जा रहा है की गोपालपुर में, हवा की गति प्रति घंटे 102 किमी थी.

गंभीर चक्रवात तूफान की भूमिगत प्रक्रिया अभी भी जारी है. इसने आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में पलासा के पास सुबह 4.30 बजे से 5.30 बजे के बीच 140 से 150 किमी प्रति घंटे की हवा की गति और प्रति घंटे 165 किमी की गड़गड़ाहट हुई.

वहीं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा गुरुवार को आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में कम से कम दो लोग मारे गए और एक घायल हो गया. ओडिशा सरकार ने दावा किया कि उसने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा निर्धारित लक्ष्य “मिशन शून्य दुर्घटना” हासिल किया है.

पांच निचले इलाकों में 3 लाख से ज्यादा लोगों को निकाला गया था. एक अज्ञात अधिकारी ने कहा, “हमने उन्हें सुरक्षा के लिए आश्रय में स्थानांतरित कर दिया है क्योंकि एक मीटर ऊंचे तूफान की वृद्धि कम पड़ने वाले इलाकों में गिरने की संभावना है.” राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और उड़ीसा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स पहले से ही निचले  जिलों में स्थित है. विशेष राहत संगठन ने राहत अभियान के लिए चालक दल के साथ 300 पावरबोट तैयार किए गए है.

विशेष राहत आयुक्त बिष्णुपदा सेठी ने कहा कि ओडिशा के 17 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, ये गंजम, गजपति, पुरी, केेंदरा, जगत्सिंहपुर, बालासोर, भद्रक, धेनकनाल, कंधमाल, बौध, कटक, जजपुर, खुर्दा, नायागढ़, कालाहांडी, कोरापुट और रायगढ़ में किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here