नास्कॉम की रिपोर्ट! IT क्षेत्र में यूं बढ़ा 2 लाख नौकरियों का ग्राफ

0

देश में छाए आर्थिक संकट और मंदी से हर कोई परेशान है। गिरते आर्थिक ग्रोथ के आंकड़ों से लोग हैरान है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारण दावा कर रही है कि देश में आर्थिक संकट खत्म होने की कगार पर है, जबकि आर्थिक विश्लेषकों का मानना है कि आर्थिक ग्रोथ में कोई सुधार नहीं हुआ है। इसमें समय लगना बाकी है। महंगाई की मार और रोजगार का संकट लोगों के सामने पसरा है।

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से बड़ी खबर है। सूचना प्रौद्योगिकी में वर्ष 2019-20 में करीब 2 लाख नौकरियां सृजित की गई है। नौकरियों में इजाफे से इस क्षेत्र की आय में वृद्धि हुई है। मुंबई में बुधवार को नास्कॉम ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में दो लाख नौकरियों के बारे में कहा गया है।

आईटीक्षेत्र में दो लाख नौकरियों को लेकर युवा वर्ग के लिए राहतभरी खबर हो सकती है, जो नौकरी का सपना लगाए बैठे हैं। कंपनियों में काम करने वाले वर्कर की संख्या 43.6 लाख तक पहुंच गई है। इससे आईटी क्षेत्र की आय में 7.7 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। आय में बढ़ोतरी के बाद 191 अरब डॉलर रहने का अनुमान जताया गया है। आय की बढ़ोतरी को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग संगठन पिछले दो दशक से ये अनुमान जता रहा है। आय वृद्धि को लेकर पिछले वित्त वर्ष में ये अनुमान नहीं दिया था। आय वृद्धि का अनुमान नहीं  देने के पीछे की वजह बताई गई थी। इनमें से सबसे प्रमुख थी कि उद्योग में चीजें तीजे के साथ बदल रही है। हालांकि, इस क्षेत्र की आय में बढ़ोतरी देखने को मिली है। आईटी क्षेत्र में दो लाख नौकरियों के बढ़ने से भारत में अर्थव्यवस्था को गति मिलने के संकेत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here