ट्विटर सह-संस्थापक ने कहा, प्लेटफॉर्म के ‘मास्टर’ हैं डोनाल्ड ट्रंप

0
46
President Donald Trump listens during his meeting with Chinese Vice Premier Liu He in the Oval Office of the White House in Washington, Friday, Feb. 22, 2019. (AP Photo/Susan Walsh)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर का उपयोग ‘टाइपराइटर’ के रूप में करने के उनके खुद के बयान के कुछ दिन बाद अब माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट के सह-संस्थापक, ईव विलियम्स ने ट्रंप को प्लेटफॉर्म का ‘मास्टर’ बताया है।

सीएनएन बिजनेस द्वारा बुधवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में विलियम्स ने कहा, “ट्रंप ने स्पष्ट रूप से ट्विटर के साथ जो किया है वह बहुत ही प्रतिभाशाली है। वह कुछ अन्य लोगों की तरह प्लेटफॉर्म के मास्टर हैं।”

विवादास्पद बयान देने, युद्ध की धमकी देने और अपने ट्विटर हैंडल पर वर्तनी की त्रुटियों के लिए बदनाम ट्रंप ने हाल ही में स्वीकार किया कि उनके लिए माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक ‘टाइपराइटर’ और ‘आधुनिक तरीके से संवाद करने’ का एक अलग तरीका है। जिससे चीजों को अलग तरह से देखा जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया कि विलियम्स ने तर्क दिया कि देश के राजनीतिक प्रवचन पर राष्ट्रपति के ट्वीट का संभावित नकारात्मक प्रभाव ‘व्यापक मीडिया के व्यापक प्रभाव की तुलना में नगण्य हैं।’

बयान सिलिकॉन वैली में लोकप्रिय एक दृश्य के अनुपालन में आते हैं, जो मानते हैं कि पारंपरिक मीडिया आउटलेट ने बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के विनाशकारी प्रभावों को बड़े पैमाने पर कवर किया है जबकि अधिक ध्रुवीकृत समाज बनाने में अपनी स्वयं की भूमिका की जांच नहीं की है।

विलियम्स ने कहा कि फॉक्स न्यूज के मुकाबले ट्विटर एक प्लेटफॉर्म के रूप में विनाशकारी नहीं है।

विलियम्स के हवाले से कहा गया, “मतदाताओं का विशाल बहुमत ट्विटर पर ट्रंप के ट्वीट को पढ़ने और उसके द्वारा आश्वस्त होने पर नहीं है। वे फॉक्स न्यूज की विनाशकारी शक्ति से बहुत अधिक आश्वस्त हैं, जो ट्विटर की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली और बहुत अधिक विनाशकारी है।”

विलियम्स ने 2007 में जैक डोरसी के साथ ट्विटर की स्थापना की। बाद में, 2008 में, वह डोरसी की जगह ट्विटर के सीईओ बन गए थे।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस


SHARE
Previous articleघरवाली को छोड़ पति का आया बाहरवाली पर दिल, रोका तो पार कर दी हैवानियत की हदें
Next articleइन गर्मियों में ट्राय करें नारियल पानी फेस वॉश , ब्लेक हेड्स भी हो जाएँगे दूर
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here