Traveling Spot:आप करें सिक्किम राज्य में स्थित इन अद्भुत स्थानों की यात्रा

0

जयपुर।सिक्किम भारत का एक पूर्वोत्तर राज्य है, जो भूटान, तिब्बत और नेपाल की सीमा से लगा हुआ है। हिमालय क्षेत्र के इस हिस्से में कई पर्वत श्रंखलाएं मौजूद है, जिसमें भारत का सबसे ऊंचा पर्वत कंचनजंगा स्थित है, इसकी उंचाई 8,586 मीटर है।सिक्किम में ग्लेशियरों, अल्पाइन घास के मैदानों और वाइल्डफ्लॉवर जैसी कई खास नजरें देखने को मिलते है।सिक्कम के खड़ी चट्टाने के रास्तों से पेमायंग्त्से पहाड़ी की ओर जाते हैं, जहां पर 1700 के दशक की शुरुआत के बौद्ध मठो बने हुए है।

सिक्किम, कंचेंदज़ोंगा पर्वत के नीचे स्थित एक बेहद ही आकर्षक और सुंदर जगह है। सिक्किम भारत का एक खास राज्य, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।यहां पर आपको बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों के साथ गहरी खाइंयों के नजरे देखने को मिल सकते है।सिक्किम में कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी बने हुए हैं, जिनको देखने आपको जीवन में एक बार अवश्य जाना चाहिए।

गंगटोक—
सिक्किम की राजधानी गंगटोक का निर्माण समुद्र तल से 5,500 फीट की ऊंचाई पर बना है।यह स्थान हमेशा बादलों से घिरा स्थान है और जब बादल साफ हो जाते हैं, तो खंगचेंडज़ोंगा की चोटियों की चोटियों को देखना संभव है।

युकसोम—
सिक्किम के पश्चिमी हिस्सों में स्थित, युक्सोम हिमालय या जादुई कंचनजंगा में कई मोहक ट्रेक की उत्पत्ति है।एक बार सिक्किम की राजधानी होने के बाद, यह हैमस्टाइल अपनी प्राचीन सुंदरता और देहाती अपील के लिए अधिक जाना जाता है।

त्सोमो झील—
सिक्कम में स्थित त्सोमो झील लगभग एक किलोमीटर लंबी, आकार में अंडाकार है और स्थानीय लोगों द्वारा इसे बहुत पवित्र माना जाता है। मई से अगस्त के बीच, झील का क्षेत्र प्राइमरी, आईरिस और नीले और पीले रंग के पॉप सहित दुर्लभ फूल दिखाई देते है।झील में कई जलीय और पक्षियों प्रजातियां पाई जाती हैं और लाल पांडा के लिए एक आदर्श आवास है।इस झील की अधिक उचांई होने के कारण सर्दियों में जम जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here