Traveling Spot:आप करें हिमाचल की इस आकर्षक घाटी की सैर, यह स्वर्ग से कम नहीं है

0

जयपुर।हिमाचल प्रदेश में हमारे देश का खास पर्यटक स्थल है, जहां के मंदिर, झरने, पुराने ऐतिहासिक किले और सुंदर घाटिया पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।हिमाचल प्रदेश में एक बेहद खूबसूरत विश्व प्रसिद्ध मैकलोडगंज स्थान है, जिसे शांति का प्रतीक माना जाता है और यहां पर तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा का निवास स्थान है।

ट्रेकिंग का स्वर्ग—
हिमाचल प्रदेश में यहां के खूबसूरत घाटियों को देखने के लिए हजारों पर्यटक विदेशों से आते हैं और यहां एक प्रसिद्ध स्थान है जिसे ट्रायंड कहा जाता है, जो पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।यह स्थान ट्रेकिंग के प्रसिद्ध है और अपने एडवेंचर को बढ़ाने के लिए हजारों पर्यटक यहां आते हैं।हिमाचल प्रदेश का मिनी इज़राइल के रूप में माने जाने वाला धर्मकोट एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह स्थान तिब्बती सरकार का प्रमुख मुख्यालय भी है।

पैराग्लाइडिंग के शौकीन करें इसकी सैर—
धर्मकोट के लिए सरकार ने कई ट्रैकिंग मार्ग हैं, जो इसकी खूबसूरती को बढ़ाकर स्वर्ग जैसा अनुभव देते है।यहां पर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी पैराग्लाइडिंग टेक-ऑफ लाइन है।यहां पर प्रतिवर्ष विश्व पैराग्लाइडिंग खेलों का आयोजन किया जाता है।यहां पर पानी के बहते झरने देहरा से तलवाड़ा तक एक महाराणा प्रताप झील तक फैले हुए है।यहां का पोंग डैम पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बिंदु है। इस झील में हजारों पर्यटक आते हैं और आनंद लेते हैं।

इस प्रकार पहुंचे आप यहां—
हिमाचल प्रदेश की इस खूबसरत जगह पर आप सड़क, ट्रेन और हवाई परिवहन से जा सकते हैं। सड़क से जाने के लिए, आपको पठानकोट, चंडीगढ़ और दिल्ली से बस सेवा मिलेगी और ट्रेन के सफर के लिए आप पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेल से यहां पहुंच सकते है।हवाई यात्रा से आप धर्मशाला पहुंच सकते हैं, जहां से यह 14 किमी दूर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here