Traveling Spot:आप करें पंजाब के इन अविश्वसनीय स्थानों की सैर

0

जयपुर।लॉकडाउन के बाद दी जा रही में छूट के बाद में आप भारत भ्रमण के लिए निकले तो, पंजाब, जिसे ‘पांच नदियों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है कि सैर अवश्य करें। भारत के उत्तर पश्चिमी भाग में स्थित पंजाब की एक विशिष्ट और जीवंत संस्कृति है। पंजाब का उपनाम भारत की मुस्कुराती आत्मा है। पंजाब में कई दर्शनीय स्थल है जिनकी सैर कर आप भारत की इस मुस्कुराती आत्मा का अहसास कर सकते है।

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर—
पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर सिखों का प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह प्राचीन भूमि विभिन्न धार्मिक स्थलों और ऐतिहासिक महत्व के स्थानों का घर है। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर सिख धर्म में शीर्ष स्थान पर बना हुआ हैं।स्वर्ण मंदिर अमृतसर शहर के विभिन्न धार्मिक स्थलों और ऐतिहासिक महत्व के स्थानों का घर है। स्वर्ण मंदिर अमृतसर शहर में स्थित सबसे प्रसिद्ध पवित्र सिख गुरुद्वारा है।

वाघा बॉर्डर—
प्रतिवर्ष हर दिन सूर्यास्त से ठीक पहले, भारत और पाकिस्तान के बीच वाघा बॉर्डर पर एक झंडा उतारने की रस्म होती है। वाघा बॉर्डर समारोह अमृतसर से एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण और साइड ट्रिप है।

दो राज्यों की राजधानी, चंडीगढ़
चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा दोनों की राजधानी है। शहर को देश में सबसे अच्छा नियोजित शहर माना जाता है।

रॉक गार्डन—
रॉक गार्डन एक मूर्तिकला उद्यान है जो 40 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पूरी तरह से घर और औद्योगिक कचरे से बना है। यह पंजाब की सुखना झील के पास स्थित है।

जालंधर—
एक समृद्ध इतिहास का दावा करने वाली भूमि खेल के सामान के लिए भी प्रसिद्ध है। दुनिया के इस प्राचीन भाग, जिसका उल्लेख महाकाव्य महाभारत में किया गया है, में ऐतिहासिक महत्व और धार्मिक महत्व के कुछ प्रसिद्ध स्थल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here