Traveling Spot:आप करें अगरतला के इन खूबसूरत मंदिरों और ऐतिहासिक स्थानों की सैर

0

जयपुर।भारत में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र यहां पर बने प्राचीन मंदिर और महल है, जो अपनी खूबसूरती से देशी व विदेशी पर्यटकों को अपनी तरफ आ​कर्षित करते है।भारत के हर राज्य का अपना अलग इतिहास और यहां के शासकों के द्वारा बनावाएं गए मंदिर और महल आज भी अपनी खूबसूरती को बयां करते है।ऐसे में आप यदि किसी ऐतिहासिक जगह पर घूमने का प्लान बना रहें है, तो आप पूर्वोत्तर भारत के अगरतला शहर की सैर कर सकते है, जहां आज भी कई प्राचीन महल और मंदिर पर्यटन की दृष्टि से देखने लायक है।

उज्जयंता पैलेस की करें सैर—
त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में बनाया गया उज्जयंता पैलेस किसी भव्य महल से कम नहीं है। इस पैलेस को यहां के महाराजा राधा किशोर माणिक्य ने बनवाया था।जिसको अगरतला की राज्य विधानसभा के रूप में भी इस्तेमाल किया गया। आज भी इस महल में दरबार हॉल, पुस्तकालय, सिंहासन कक्ष जैसे कई जगह देखने लायक है।

जगन्नाथ मंदिर के करें दर्शन—
अगरतला के प्रमुख दर्शनिय स्थानों में से एक प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर यहां उज्जयंत पैलेस के पास ही स्थित है। धार्मिक दृष्टि से अगरतला के निवासियों के लिए जगन्नाथ मंदिर बहुत खास है। इस मंदिर का निर्माण 19वीं शताब्दी में माणिक्य राजवंश के राजाओं द्वारा करवाया गया था, जो आज भी देखने लायक है।जगन्नाथ मंदिर में मुख्य रूप से बलभद्र, सुभद्रा और जगन्नाथ की मूर्तिया स्थापित है।

सुंदरी मंदिर—
सुंदरी मंदिर का व्याखान पौराणिक गाथाओं में किया जाता है, जो कि अगरतला में 50 किमी की दूरी पर उदयपुर में स्थित है। इस मंदिर का अपना एक अलग ही महत्व है क्योंकि इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यह 500 साल से भी अधिक पुराना है। इस पावन स्थान पर सती के दाहिने पैर का अंगूठा गिरा था, जिसके बाद यह जगह आस्था की केन्द्र बन गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here