Traveling Spot:आप करें विश्व के बेहद आकर्षक और खूबसूरत पैगोडा वाली जगहों की सैर

0

जयपुर।विश्व में देखने लायक कई बेहद आकर्षक चीजें मौजूद है लेकिन सोने की पत्ती और जटिल अलंकरणों से सजाएं जाने वाले पैगोडा सबसे अधिक खूबसूरत दिखाई देते है।अधिकांश पैगोडा एक धार्मिक कार्य के लिए बनाए गए थे, जो कि बौद्ध धर्म के मठों में या उसके पास स्थित होते थे।हाल ही में मेलऑनलाइन ट्रैवल ने विश्व के कुछ सबसे खूबसूरत पैगोडा के बारें में बताया है, जिनकी जानकारी आपको इस लेख में दें रहें है, जिनको आप जीवन में एक बार अवश्य देंखे—

तोजी पैगोडा, जापान—
क्योटो जापान में तोजी पगोडा की यह अविश्वसनीय छवि आपको मंत्रमुग्ध कर सकती है।ऐसे में आप एक बार जापान की यात्रा कर इस पैगोडा को अवश्य देखें।

लैंपैग पैगोड़ो, थाईलैंड—
थाईलैंड में बना लैम्पैंग पैगोड़ा बेहद ही खूबसूरत है, जो कि अपने अलंकरण के कारण बेहद आकर्षक दिखाई देता है।इसके अलावा चमकीले नीले आकाश के सामांतर थाईलैंड में एक और बेहद आकर्षक किले की तरह दिखाई देने वाला पैगोड़ा बना हुआ है।वहीं थाईलैंड के सामुई मंदिर में बना एक सुंदर अलंकृत बौद्ध पैगोड़ा देखने लायक है।

अजीब पैगोड़ा, म्यांमार—
म्यांमार के दूरदूराज के इलाके में बेहद अजीब व खूबसूरत पैगोड़ा देखें जा सकते है, जो कि 2,500 पत्थर के स्तूप हैं या गुंबद के आकार की इमारतें हैं।

श्वेदागन पया पैगोडा, म्यांमार—
म्यांमार के यंगून में श्वेदागन पया पैगोडा की इमारते सैकड़ों सोने की प्लेटों से ढकी हुई है और स्तूप के ऊपर लगभग 5,000 हीरे लगे हैं। जिनमें से सबसे बड़ा 72 कैरेट का हीरा है।जो इस पैगोडे की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है।ऐसे में आप हीरे लगें इस पैगोडा की सैर अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here