Travel tips:आप करें दुनिया के इन सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण वाली जगहों की सैर

0

जयपुर।आप यदि विश्व भ्रमण करने का विचार कर रहें है, तो आपको सरकारी एजेंसियों, उद्योग रिपोर्टों, और प्रतिष्ठित मीडिया आउटलेट्स द्वारा खुद को आकर्षण के आधार पर आपूर्ति किए गए डेटा के आधार पर सर्वे की गए जगहों का चयन करना आवश्यक है।ऐसे में आज हम आपको यहाँ दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले आकर्षक स्थानों के बारें में जानकारी दे रहें है—

ग्रैंड बाजार, इस्तांबुल—
इस्तांबुल का ग्रैंड बाजार पर्यटको के लिए सबसे खास आकर्षण का केंद्र माना जाता है।यहां पर प्रतिवर्ष 9 करोड 12 लाख 50 हजार से अधिक पर्यटक आते है। 15 वीं सदी के इस बाजार के वॉल्टेड वॉकवे, घर के हाथ से पेंट किए गए सिरेमिक, लालटेन, जटिल पैटर्न वाले कालीन, तांबे के बर्तन और सोने के बीजान्टिन-शैली के गहने पर्यटकों के प्रमुख आकर्षण है।

द ज़ोकलो, मैक्सिको सिटी—
मैक्सिको सिटी की द जोकलो जगह पर प्रतिवर्ष 8 करोड 50 लाख से अधिक पर्यटक आते है। यह औपचारिक रूप से प्लाजा डे ला कांस्टिट्यूशन के रूप में जाना जाता है, जो गतिविधि के साथ विशाल ज़ोकलो थ्रम्स है। यह सैन्य परेड, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों, संगीत, प्रदर्शनियों, मेलों और सार्वजनिक कला प्रतिष्ठानों की मेजबानी करता है।

टाइम्स स्क्वायर, न्यूयॉर्क सिटी—
न्यूयॉर्क सिटी में स्थित टाइम्स स्क्वायर पर्यटकों के लिए एक खास आकर्षण का केंद्र है यहां पर प्रतिवर्ष 5 करोड से ज्यादा पर्यटक भ्रमण के लिए आते है।यहां की चमकती रोशनी, ब्रॉडवे शो, मेगास्टोर्स और सरासर तमाशा इसके प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।

सेंट्रल पार्क, न्यूयॉर्क शहर—
न्यूयॉर्क का सेंट्रल पार्क पर्यटकों का खास आकर्षण का केंद्र माना जाता है।यहा पर वार्षिक आगंतुक की संख्या 4 करोड मानी गई है। यह प्रतिष्ठित पार्क न्यूयॉर्क के लगभग हर आगंतुक को आकर्षित करता है। यह मुख्य मैनहट्टन अचल संपत्ति के लगभग 850 एकड़ क्षेत्र में फैला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here