Travel tips:आप करें राजस्थान की इन खूबसूरत जगहों की सैर, जो हर पर्यटक को देखने चाहिए

0

जयपुर।राजस्थान भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।राजस्थान में हर साल लाखों देशी और विदेशी पर्यटक घुमने के लिए आते है।राजस्थान भारत को अपने सबसे रंगीन नजारें देखने के कारण ‘रंगीला राजस्थान’ कहलाता है।राजस्थान पश्चिम भारत का राज्य है और प्राचीन काल में इसे राजाओं की भूमि के कारण रजवाड़ा कहा जाता था।राजस्थान में कई पर्यटन स्थल है जिनको आपको एक बार अवश्य देखना चाहिए।

जयपुर—
राज्य की राजधानी जयपुर, राजस्थान की रियासत का सबसे बड़ा शहर है।जयपुर को ‘पिंक सिटी ऑफ इंडिया’ के उपनाम से भी जाना जाता है, जो इमारतों के विशिष्ट केसरिया या गुलाबी रंग के कारण है। शहर की योजना भारतीय वास्तुकला के अनुसार की गई थी।जयपुर में जंतर—मंतर, हवा महल और कई अन्य दर्शनिय स्थल बने हुए है।

उदयपुर—
उदयपुर राजस्थान का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, इतिहास, संस्कृति व राजपूत-युग के महलों के कारण दुनिया भर से देशी विदेशी पर्यटकों इस पर्यटन स्थल पर आते है।उदयपुर को पूरब का वेनिस और झीलों की नगरी भी कहा जाता है,जो कि इसकी कई खूबसूरत झीलें जैसे पिछोला झील, फतेह सागर झील, उडई सागर और स्वरूप सागर आदि के कारण दिया गया है।

जोधपुर—
जोधपुर अपनी नीली रंग की इमारतों के कारण ‘ब्लू सिटी’ के नाम से भी जाना जाता है। जोधपुर शहर के चारदीवारी वाले पुराने हिस्से की देखरेख मेहरानगढ़ किले द्वारा की जाती है। मेहरानगढ किले को देश का सबसे बड़ा लिविंग फोर्ट माना जाता है।यह भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है जिसे जोधपुर का गौरव कहा जाता है।
जैसलमेर—
जैसलमेर पड़ोसी देश पाकिस्तान से कुछ मील की दूरी पर स्थित है।राज्य और देश के पश्चिमी क्षेत्र में दूरस्थ स्थान के बावजूद भी जैसलमेर में देशी और विदेशी पर्यटक घुमने के लिए आते है। विश्व में सबसे बड़े थार रेगिस्तान के कारण एक बहु-दिवसीय ऊंट सफारी पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here