Travel tips:आप भारत के रांची में मौजूद खतरनाक और आकर्षक सड़क रास्ते की करें सैर

0

जयपुर।आप यदि रोमांचक जगहों पर घुमने के शौकीन है, तो आपको भारत में स्थित राज्य की सैर करना चाहिए। यहां पर सबसे सुंदर और खतरनाक मार्ग है जो झारखंड के रामगढ़-रांची में है।इस सड़क रास्ते को पतरातू घाटी कहा जाता है, जो कि खतरनाक सड़क रास्ता होने के साथ बेहद ही खूबसूरत भी है।इस सड़क पर आपको प्रकृति के अनोखे नज़ारे देखने को मिलेगें क्योंकि इस रास्ते को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाने के लिए यहाँ पर करीब 39 हजार पेड़ लगाएं गए है, जो ​इस घाटी को हरा-भरा और आकर्षक बनाते है।

इस रोमांचक जगह पर सावधानी से करें ड्राईविंग—
रांची की इस सड़क की कुल लंबाई 35.24 किमी है और इस सड़क का निर्माण करने में करीब 307 करोड़ रुपये की लागत खर्च हुई हैं। इस घाटी से आपको खूबसूरत नदियाँ और कुछ झरने दिखाई देंगे जो इस घाटी की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इस घाटी के रास्ते में दो दर्जन से अधिक खतरनाक मोड़ हैं, जो कि आपको रोमांच का अनुभव करवा सकते है।आपको इस सड़क पर ड्राइविंग करते समय बेहद सावधानी बरतनी आवश्यक है क्योंकि इस सड़क के एक तरफ गहरी खाई है और दूसरी तरफ घुमावदार मोड़ हैं।

बेहद ही खूबसूरत यह हाईवे—
आप पिठोरिया से गुजरने के बाद जब इस सड़क के प्राकृतिक नजारों को देखेगें, तो आप इस बात का विश्वास नहीं करेंगे कि आप रांची में हैं।यहां के दृश्य विदेश में होने का अहसास करवाता है।इस सड़क के नजारे देखने के बाद आपको लगेगा कि आप रांची में नहीं हैं बल्कि मुंबई-खंडाला-पुणे हाइवे पर चल रहे हैं साथ ही यहाँ आप चारों तरफ हरियाली और खूबसूरत घाटी के प्राकृतिक नज़ारों का आनंद ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here