Travel tips:आप मलेशिया की सैर करें 15-दिवसीय वीजा-मुक्त यात्रा के साथ

0

जयपुर।भारत और मलेशिया के बिगड़ते संबंधों को सुधारने के लिए मलेशिया सरकार ने भारतीय पर्यटकों के लिए दरवाजे खोले है और इसके तहत भारत के लोगों के लिए 15-दिवसीय वीजा-मुक्त की शुरूआत पिछले साल दिसंबर माह में नए पासपोर्ट आदेश में घोषित किया गया था जो 26 दिसंबर को संघीय सरकार के राजपत्र में प्रकाशित किया गया था।इन नए आदेश के अनुसार, एक पर्यटक, जो भारत का नागरिक है, को वीजा की आवश्यकता से छूट दी गई है।

आप वीजा फ्री मलेशिया की करें यात्रा—
ऐसे में आप यदि मलेशिया की सैर करने का प्लान कर रहें है, तो आप वीजा फ्री मलेशिया की 15 दिवसीय यात्रा कर सकते है। भारतीय यात्रियों को केवल इलेक्ट्रॉनिक यात्रा पंजीकरण और सूचना प्रणाली पर खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। मंत्रालय ने कहा कि ईएनटीआरआई के जरिए वीजा के बिना प्रवेश वीजा ऑन अराइवल में सुधार है। पंजीकरण स्वयं यात्री या ट्रैवल एजेंसी द्वारा किया जा सकता है, जो भारत में मलेशियाई मिशन कार्यालय के साथ पंजीकृत है। यह आदेश 1 जनवरी, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक लागू रहेगा।ऐसे में आप इस समय मलेशिया की यात्रा के लिए वीजा फ्री पंजीकरण करवा सकते है।
एक बार पंजीकृत होने के बाद, पर्यटक तीन महीने के भीतर मलेशिया की यात्रा कर सकते हैं। जिसके बाद वीजा केवल 15 दिनों तक सीमित रहेगा और इसे बढ़ाया नहीं जाएगा। आदेश ने यह भी कहा कि पर्यटक देश छोड़ने की तारीख से 45 दिनों के बाद मलेशिया में फिर से प्रवेश कर सकते हैं। साथ ही, देश में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के पास भारत या किसी अन्य देश के लिए सीधी हवाई यात्रा का टिकट होना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here