Travel tips:यह विश्व के सबसे विवादास्पद पर्यटन स्थल, इन जगहों पर जाना खतरनाक

0

जयपुर।आज के समय में पर्यटन में बढ़ावा देखने को मिल रहा है और कई देशों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वीजा फ्री एंट्री भी दी जाती है।लेकिन कुछ विवादास्पद स्थानों के लिए यह स्थानीय संसाधनों के विवाद और शोषण को बढ़ावा दे सकता है, कुछ मामलों में मानव के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको विश्व के कुछ खास स्थानों के बारें में जानकारी दें रहें है जिनकी यात्रा करना खतरानाक हो सकता है।—

अंटार्कटिका—
अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में स्थित बफ्रीली जगह है, जहां गर्मियों में लोग अक्सर सैर करने के लिए आते है।लेकिन अंटार्कटिक के यात्रा करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि यहां का तापमान वर्षभर मांइस में रहता है और यहां विषम परिस्थितियां बीमारियों को बढ़ा सकती है।

गुबेन, जर्मनी में प्लास्टिनारियम
प्लास्टिनेशन एक तकनीक है जिसका उपयोग शरीर में अनुसंधान के उद्देश्यों के लिए शरीर रचना के लिए किया जाता है। डॉ. गुनथर वॉन हेगन का संग्रहालय कई वर्षों से एक विवादास्पद स्थान रहा है। इसने चिकित्सा अध्ययन में बहुत योगदान दिया है, लेकिन पर्यटकों खासकर मेडिकल छात्रों के लिए सुरक्षित नहीं है।

डेविल्स आइलैंड, फ्रेंच गुयाना
डेविल्स आइलैंड दुनिया के सबसे बड़े द्वीपों में से एक है। यह अटलांटिक महासागर का एक प्रमुख स्थान है, जो दक्षिण अमेरिका में फ्रेंच गुयाना के तट से लगभग 14 किमी दूर स्थित है। इसे ‘द ग्रीन हेल’ के नाम से भी जाना जाता है।यह विभिन्न आत्माओं का केंद्र माना जाता है और इस क्षेत्र में असाधारण गतिविधियों के कारण यह यात्रा खतरनाक साबित हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here