राजस्थान की इस “ब्लू सीटी” को देखने के लिए रहती है पर्यटकों की भीड़

0
3942

जयपुर। राजस्थान का हर शहर अपने आप में नई-नई कहानी दोहराता है। यहॉ के हर शहर में आपको कुछ न कुछ नया देखने को मिलेगा। इसके अलावा राजसी वैभव की छटा और थार के जन-जीवन को देखने की झलक मिलती है।

आपको बता दें इस ब्लू सीटी को जोधपुर के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि नीले रंग वाले घरों, इमारतों की वजह से इस शहर को ब्लू सिटी के नाम से जाना जाता है।

जोधपुर शहर की खूबसूरती मेहरानगढ़ किला से बनती है जो अपनी राजशी शान के लिए जानी जाती है। यह एक प्राइवेट किला है इसलिए इसका रखरखाव भी इसी प्रकार से रखा जाता है।

यह किला अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। आपको इस किले के अंदर कई नायाब कला-दीर्घाएं दिखने को मिलेगी जैसे एलिफेंट हावड़ा गैलरी, जिसमें राजपूत राजाओं द्वारा प्रयोग की जाने वाली गद्दिया‘हावड़ा जिसे हाथी के ऊपर रखा जाता था, इस तरह की चीजें देखने को मिलेगी।

इस किले के नजदीक नयनाभिराम सफेद रंग की संरचना दिखाई देती है। जिसका नाम जसवंत थडा है। आपको बता दें कि राजा जसवंत को ही मेवाड़ में ट्रेन चलाने का श्रेय दिया जाता है।

जोधपुर के शाही आकर्षणों के अलावा यहॉ की गलियों में भी आपको खूबसूरत नजारे देखने को मिलेगें। यहॉ की हर गली एक नई कहानी कहती है। इसके अलावा आप विलेज सफारी का भी आनंद ले सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here