Travel: विदेश से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य सूचना,पढ़ें और समझें

0

मुंबई में कोरोना का प्रचलन बढ़ रहा है। इसलिए, निगम ने सख्त प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया। इसी तरह, अब विदेश से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए, नगर निगम ने संशोधित नियम जारी किए हैं। यह संशोधित प्रक्रिया तुरंत लागू की जाती है। हवाई अड्डे पर अलगाव के लिए होटलों में यात्रियों के प्रस्थान की रसीद प्रस्तुत करना सबसे अच्छा चालक के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। होटल में यात्रियों की जांच के लिए एक टीम नियुक्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं।Maharashtra Corona Update: विदेश से मुंबई आने वालों के लिए एक हफ्ते का  क्वारंटीन जरूरी, 55 हज़ार से ज्यादा नए केस मिले |Maharashtra Corona Update  mumbai 1 week quarantine mandatory ...

मुंबई हवाई अड्डे पर हवाई मार्ग से पहुंचने वाले यात्रियों के लिए नियम दो बार पहले ही घोषित किए जा चुके थे। तदनुसार, यूके, यूरोप, मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील से मुंबई आने वाले यात्रियों को 7 दिनों के लिए संस्थागत अलगाव में रहने के लिए मजबूर किया गया है। इन यात्रियों को जुदाई अवधि के दौरान मुंबई महानगरीय क्षेत्र में निर्दिष्ट होटल में रहना पड़ता है। इस प्रक्रिया को कार्यान्वित करते समय, यह देखा गया है कि अलगाव में खामियों को खोजकर कुछ गलत करने की कोशिश की जाती है।

इस प्रक्रिया में आवश्यक बदलाव किए गए हैं और संशोधित प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से लागू की गई है। नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल और अतिरिक्त नगर आयुक्त (परियोजनाएं) पी.एस. वेलारसु द्वारा दिया गया।मुंबई में विदेशी यात्रियों के लिए नए नियम | Mumbai Live

संशोधित नियम क्या हैं?

हवाई अड्डे पर नियुक्त टीम को मुंबई में 24 मंडल कार्यालयों की एक सूची तैयार करनी चाहिए जिसमें दैनिक आगमन की सभी आवश्यक जानकारी हो और इसे संबंधित विभाग के सहायक आयुक्त / कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी को ई-मेल द्वारा भेजें।

हवाई अड्डे के बाहर की टीम को संबंधित यात्रियों को उनकी पसंद के होटल में और यात्रियों के परिवहन के लिए सौंपी गई सर्वश्रेष्ठ बस द्वारा व्यवस्था करनी चाहिए। यात्रियों की सूची को सर्वश्रेष्ठ बस चालक को सौंप दिया जाना चाहिए।
सबसे अच्छे बस चालक को अपनी पसंद के होटल में यात्रियों को लेने और छोड़ने के लिए जाना चाहिए और होटल से यात्री के आने की रसीद लेनी चाहिए और होटल में सभी यात्रियों की सुपुर्दगी की रसीद सबसे अच्छी बस से देनी चाहिए। हवाई अड्डा समन्वय अधिकारी को चालक।

एयरपोर्ट कोऑर्डिनेटिंग ऑफिसर को अपने संबंधित होटलों में यात्रियों के आने की रसीद की पुष्टि करनी चाहिए और एयरपोर्ट के अंदर की टीम द्वारा तैयार किए गए यात्रियों की सूची को सुनिश्चित करना चाहिए ताकि सभी यात्री होटल तक पहुँच सकें।विदेश से आने वाले नागरिकों को इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन में रहने से मिली छूट

संबंधित विभागीय कार्यालयों के सहायक आयुक्तों द्वारा समय-समय पर यह सुनिश्चित करने के लिए जांच टीमों को नियुक्त किया जाना चाहिए कि अलगाव के लिए भेजे गए यात्री वास्तव में अपने संबंधित विभागों में संस्थागत अलगाव के लिए नामित होटलों में रह रहे हैं। प्रत्येक यात्री को अलगाव की अवधि के दौरान कम से कम दो बार जांचना होगा।
अलगाव से संबंधित किसी भी नियम या मानदंडों के उल्लंघन के मामले में, सहायक आयुक्त या उनके प्रतिनिधि संक्रामक रोग नियंत्रण अधिनियम, 1897, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के प्रावधानों के अनुसार उचित और सख्त कार्रवाई करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here