Travel: भारत के एक शहर को विश्व का ट्री सिटी पुस्तक सम्मान मिला है, जानिए इसके बारे में

0

आज, लगभग हर शहर को ‘सीमेंट वन’ के रूप में जाना जाता है। ऐसी आशंकाएं हैं कि शहर के निर्माण के दौरान हरे भरे जंगल नष्ट हो जाएंगे। लेकिन उसी तरह, भारत के एक शहर को विश्व के ट्री सिटी के रूप में मान्यता दी गई है।

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। हैदराबाद को दुनिया का “ट्री सिटी” घोषित किया गया है। तेलंगाना राष्ट्रीय समिति के कार्यकारी अध्यक्ष और नगर मंत्री के। टी रामा राव ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह खबर साझा की। यह हैदराबाद शहर की नई पहचान है। यह पूरे हैदराबाद के लिए गर्व की बात है।

आर्बर डे फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने हैदराबाद को वर्ष 2020 के पेड़ों के शहर के रूप में मान्यता दी है। यह सम्मान पाने वाला हैदराबाद भारत का एकमात्र शहर है। नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास विभाग ने 31 जनवरी 2021 को ऑनलाइन जमा के माध्यम से इस मान्यता के लिए आवेदन किया था।

अब तक 63 देशों के 51 शहरों को वृक्ष मान्यता मिल चुकी है। लेकिन ये अन्य शहर कनाडा, ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में थे। इसने भारत के इस एकमात्र शहर के महत्व को और बढ़ा दिया।

2015 से, तेलंगाना राज्य सरकार हरित हरम कार्यक्रम को लागू कर रही है। उस अवसर पर कई स्थानों पर वृक्षारोपण किया गया। लेकिन यह सिर्फ रोपा और भुलाया नहीं गया था, आर्बरकल्चर का काम भी अच्छी तरह से किया गया था। नागरिकों के साथ कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था कि वहां की दुनिया को कैसे बनाए रखा जाए और कैसे बढ़ाया जाए। तेलंगाना सरकार के अनुसार, इस मान्यता ने हैदराबाद को समृद्ध शहरों का नेटवर्क बना दिया है। यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए कि शहरों के बढ़ने के साथ ही पेड़ों को नहीं काटा जाए।

हैदराबाद ने प्रशासन और नागरिकों के संयुक्त प्रयासों से शहर को वैश्विक स्तर पर ले जाने का सराहनीय काम किया है। आज स्मार्ट सिटी के लिए बहुत प्रयास हो रहे हैं, लेकिन ग्रीन सिटी के लिए इस सफल प्रयास की बहुत सराहना की गई है। इस नए ट्री सिटी के लिए बोभाटा से बधाई …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here