Travel: अकेले यात्रा में एकांत कैसे पाएं

0

यह जीवन बदल रहा था – यह है कि अधिकांश यात्री, जो एक एकल यात्रा पर गए हैं, अपने अनुभव को परिभाषित करते हैं। तथ्य यह है कि एक एकल यात्रा के दौरान, आप वास्तव में वही कर सकते हैं जो आप चाहते हैं – यह अक्सर अनुभवों और यादों को जन्म देता है, जो कई लोग अपने दिल के सबसे करीब पाते हैं।

“सोलो यात्रा ने मुझे एक व्यक्ति के रूप में इतना बढ़ने में मदद की है! मैंने अपने आप से पूरी दुनिया की यात्रा की है। और मैं उसके कारण इतना आश्वस्त हूं। मैं आज़ाद महसूस करता हूं। इसने मुझे नए कौशल सीखने, अजनबियों से बात करने के लिए प्रेरित किया है। इसने मुझे अकेलेपन से निपटना सिखाया है। मैं अपने साथ एक मजबूत बंधन रखता हूं और यह मुझे जीवंत और नियंत्रण में महसूस कराता है, ”शेनाज ट्रेजरी, यात्रा प्रभावकार कहते हैं।

कई लोग इसे यात्रा का सबसे अच्छा तरीका मानते हैं और इससे मन की शांति पाने में भी मदद मिलती है। “यह एक प्यारी चुनौती की तरह है और जब सब कुछ ठीक हो जाता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पर इसका बहुत समृद्ध और प्राणपोषक प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​कि अगर चीजें योजना के अनुसार नहीं निकलती हैं, तो आप अधिक अनुभवी हैं, ”लेखक मंजुलिका प्रमोद कहते हैं।

हालांकि, एक अच्छी एकल यात्रा के लिए उचित योजना की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों का सुझाव है, सुरक्षित रहना और पहले से सब कुछ जांचना। “भारत अकेली महिला यात्रियों के लिए सुरक्षित नहीं है और यह कड़वा सच है। मेरा पीछा किया गया और पीछा किया गया। इसलिए आपको कहीं सुरक्षित रहना होगा। अकेले होने पर हर समय सिर के पीछे की आंखें, ”ट्रेजरी की सिफारिश करती है। इसलिए, जैसा कि आप अपने बैग को पैक करने और सड़क को हिट करने की योजना बना रहे हैं, यहां कुछ विशेषज्ञ युक्तियां दी गई हैं जो आपको इस सभी द्वारा स्वयं की यात्रा का सबसे अधिक लाभ उठाने में मदद करेंगी।

सही उपकरण सोलो यात्रा आपको खुद को पूरी तरह से लिप्त करने का मौका देती है। और ऐसी यात्राओं में आप अपने स्वयं के मार्गदर्शक, साथी और फ़ोटोग्राफ़र होते हैं। इसलिए किसी भी ऐसे उपकरण को याद न करें जिसकी आपको आवश्यकता हो। सभी यादों को कैप्चर करने के लिए एक सेल्फी स्टिक अवश्य लें। एक सा शोध करें और स्थान विशिष्ट टैक्सी ऐप, खाद्य ऐप, भाषा अनुवादक और अन्य महत्वपूर्ण एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

हॉस्टल में रहें अधिक से अधिक लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका हॉस्टल में रहना है। वे सुरक्षित हैं और आपको विभिन्न स्थानों और देशों के लोगों के साथ संवाद करने का मौका देते हैं। एक छात्रावास में रहने वाले यात्रियों द्वारा हाल ही में आवास का सबसे अनुशंसित रूप बन गया है। यह न केवल आपको नए दोस्त बनाने में मदद करता है बल्कि आपके समग्र यात्रा अनुभव को भी जोड़ता है।

अपने आप से भोजन का आनंद लें कभी-कभी अकेले रहना और अपनी खुद की कंपनी का आनंद लेना सबसे अच्छा होता है। स्थानीय होटलों, कैफे में जाएँ और सभी अपने आप से क्षेत्रीय व्यंजनों का आनंद लें। जगह और भोजन दोनों का आनंद लेने की दृष्टि से कैफे चुनें।

एक अकेले यात्रा पर बातचीत और एक्सप्लोर करना मतलब हर समय अकेले रहना नहीं है। आप हमेशा दोस्त बना सकते हैं या अन्य यात्रियों के साथ बातचीत कर सकते हैं, जो आपको सड़कों पर मिलते हैं। एकल यात्रा करते समय, आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए छोटे समूह के दौरे का हिस्सा बन सकते हैं। यह आपके पसंदीदा गंतव्य के इतिहास या विविधता की खोज करते समय, समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ जुड़ने में आपकी मदद करता है। संस्कृति को जानने और बेहतर जगह पाने के लिए स्थानीय लोगों से बात करें।

एक यात्रा पत्रिका लिखें एक यात्रा पत्रिका एक यात्रा से आपका सबसे क़ीमती स्मारिका हो सकती है। जब आप एकल यात्रा करते हैं, तो आपकी पत्रिका एक मित्र होती है। अपनी यात्रा और अपने विचारों का दस्तावेजीकरण करें और इसे सभी को एक कागज़ पर या डिजिटल रूप से नीचे रखें, ताकि भविष्य में कभी भी आप केवल उन पृष्ठों को बदल सकें और एक बार फिर इन यादों को ताजा कर सकें। आप अपनी पत्रिका के हिस्से के रूप में चित्र या पोस्टकार्ड भी एकत्र और शामिल कर सकते हैं।

Man traveling in mountains Travel Lifestyle concept adventure active summer vacations wayfaring outdoor hiking sport with red backpack

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here