Train Tickets will be Costly: एयरपोर्ट की तरह स्टेशनों पर लगेगा यूजर चार्ज, महंगा होगा ट्रेन टिकट

0

भारतीय रेलवे व्यवस्थाओं को बेहतर करने के लिए बदलाव करने में लगा है। इसके तहत प्राइवेटाइजेशन की भी बात सामने आई है। माना जा रहा है कि पीपीपी के तहत कई रेलवे  स्टेशनों के रिडवलपमेंट पर काम किया जा रहा है। ऐसे में बड़े स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने के लिए यात्रियों को रेल टिकट के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। यात्रियों के टिकट में अप यूजर चार्ज का भार जोड़ा जाएगा।

एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशनों पर भी सुविधाओं के नाम पर यूजर फीस चुकानी होगी। इस मामले को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे की ओर से कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों से यूजर चार्ज लिया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों को स्टेशन पर अतिरिक्त सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। इनमें पैसेंजर्स के लिए मनोरंजन सहित खाने-पीने और आराम को लेकर तमाम सुविधाएं होगी। बताया जा रहा है कि प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा।

रेलवे जल्द ही यूजर चार्ज वसूलने के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। ये यूजर चार्ज यात्री किराया टिकट में जोड़कर लिया जाएगा। इससे टिकट के किराए में 10 से 15 रुपये का फर्क आएगा। रेलवे के निजीकरण से यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होने की संभावना जगी है। इसके चलते चुनिंदा रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। देश में अभी 7 हजार रेलवे स्टेशन हैं। रेलवे के निजीकरण के बाद यात्रियें की सुविधाओं में और विस्तार किया जाएगा।

Read More…
SBI ATM Rules: आज से बदल जाएगा SBI एटीएम से कैश निकालने का नियम, जानें पूरी प्रक्रिया
New Farm bill 2020: कृषि बिल का विरोध तेज, पूर्व CM प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर किसान ने खाया जहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here